How Does Monsoon Affect Skin : मानसून में ऐसे करें स्किन प्रॉब्लम से डील

How Does Monsoon Affect Skin : कुछ लोगों को मानसून के दिनों में स्किन से जुड़ी काफी ज्यादा प्रॉब्लम होने लगती है।

Update: 2024-07-14 16:24 GMT

 How Does Monsoon Affect Skin :  मानसून कई तरह की बीमारियां और स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां लेकर आता है। जैसे इन दिनों हेयर फॉल काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

यहां तक कि कुछ लोगों को मानसून के दिनों में स्किन से जुड़ी काफी ज्यादा प्रॉब्लम होने लगती है।

सवाल है ऐसा क्यों होता है? क्या वाकई मानसून की वजह से सबकी स्किन इफेक्टेड होती है? आईये जाने  इन दिनों स्किन की कैसे केयर कर सकते हैं?

मानसून का त्वचा पर क्या प्रभाव पड़ता है?

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि मानसून का त्वचा पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। असल में बारिश के पानी में पल्यूटेंट मौजूद होते हैं। जब उसका संपर्क हमारी स्किन से होता है, तो इससे त्वचा संबंधित परेशानियां होने लगती हैं। जैसे त्वचा में कील-मुंहासे होना, दाने होना, इचिंग और रैशेज होना आदि। यही नहीं, मानसून के दिनों में नमी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में हमारे शरीर से काफी ज्यादा पसीना बहने लगता है। अगर व्यक्ति पसीने की साफ-सफाई न करे, तो इससे स्किन प्रॉब्लम होने का खतरा रहता है। ध्यान रखें कि पसीने की वजह से इचिंग और रैशेज हो सकते हैं। प्रभावित हिस्से में लाल दाग भी हो सकता है।

मानसून में त्वचा की केयर कैसे करें



 ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार त्वचा की केयर करना बहुत जरूरी है। तभी स्किन में कील-मुंहासे जैसी समस्या से दूर रहा जा सकता है और चेहरे के दाग-धब्बों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। जानें, इसके लिए क्या करें-

त्वचा की क्लिंजिंग करें

मानसून के दिनों में चेहरे की क्लिंजिंग करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि इन दिनों बारिश के पानी में काफी प्रदूषण होता है। इससे चेहरा चिपचिपा, बेजान और दाग-धब्बों से भर जाता है। इस तरह की समस्या से दूर रहने के लिए क्लिंजिंग एक अच्छा प्रोसेस है। इससे स्किन साफ रहती है और दाग-धब्बों का जोखिम भी कम हो जाता है।

स्किन को एक्सफोलिएट करना न भूलें

स्किन को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। खासकर, मानसून के दिनों में यह काफी लाभकारी होता है। ध्यान रखें कि स्किन को एक्सफोलिएट करने से त्वचा की डेड स्किन रिमूव होती है, डलनेस दूर होती है और त्वचा में निखार भी आता है।

मॉइस्चराइजर अप्लाई करें

मानूसन के दिनों में मॉइस्चराइजर अप्लाई करना न भूलें। वैसे भी इन दिनों साफ-सुथरे रहने की चाहत में अक्सर लोग ओवर फेस वॉश कर बैठते हैं, जिससे स्किन ड्राई हो जाती है। इस तरह की परेशानी को दूर करना है, तो मॉइस्चराइजर अप्लाई करना न भूलें। इससे स्किन सॉफ्ट होती है और त्वचा से संबंधित समस्याएं भी कम होती है।

Tags:    

Similar News