Dry Fig Benefits For Men: पुरुषों की ज़िन्दगी में खुशनुमा पल बढ़ा सकता है अंजीर, पढ़िए कमाल के फायदे...

Dry Fig Benefits For Men: अंजीर ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे खाकर ढेर सारे पोषक तत्व तो मिलते ही हैं, मीठे के शौकीनों की तलब भी पूरी हो सकती है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Update: 2024-05-10 14:21 GMT

Dry Fig Benefits For Men

Dry Fig Benefits For Men: अंजीर ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे खाकर ढेर सारे पोषक तत्व तो मिलते ही हैं, मीठे के शौकीनों की तलब भी पूरी हो सकती है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आयुर्वेद मानता है कि यह वात और पित्त दोष को संतुलित करने की क्षमता रखता है। अंजीर में विटामिन ए, सी, के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। अंजीर की तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दियों में तो आप आसानी से इसका सेवन कर ही सकते हैं लेकिन गर्मियों में भी आप एक से दो अंजीर का सेवन कर सकते हैं। इन्हें रात भर के लिए दूध में भिगो देंगे तो इनकी तासीर भी निकल जाएगी। अंजीर का सेवन बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए फायदेमंद है। हम यहां खासकर पुरुषों के लिए अंजीर के फायदे बता रहे हैं। चलिए जानते हैं।

टेस्टोस्टेरॉन का स्तर बढ़ता है

एक अच्छी सेक्स लाइफ जीने के लिए पुरुषों में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का स्तर अच्छा होना बहुत ज़रूरी है। लेकिन कई बार गलत खानपान, खराब लाइफस्टाइल और हार्मोनल इंबेलेस के चलते उनमें टेस्टोस्टेरॉन की कमी हो जाती है। टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाने के लिए पुरुष अंजीर का सेवन कर सकते हैं। इसमें जिंक की अच्छी मात्रा होती है। जिसका फायदा पुरुषों को निश्चित ही मिलेगा।

स्पर्म काउंट बेहतर होगा

बहुत से पुरुष स्पर्म काउंट की कमी की वजह से पित्रृत्व से वंचित रहते हैं। मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर अंजीर शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद करता है। यही नहीं इनसे स्पर्म की क्वालिटी और गतिशीलता भी बढ़ती है। जिससे पिता बनने की उनकी राह आसान हो सकती है।

ताकत बढ़ाए

अंजीर पुरुषों की कमज़ोरी दूर कर उनको ताकतवर बनाता है। जिससे उन्हें अपना स्टेमिना बढ़ाने में मदद मिलती है।अंजीर एक कामोद्दीपक के रूप में भी कार्य करता है।

वजन घटाने में मददगार

ज़रूरत से ज्यादा वजन भी पुरुषों के लिए समस्या का विषय है। रात भर के लिए अंजीर को दूध में गलाकर सुबह खाने से वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है। अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह पाचन को दुरुस्त और मेटाबॉलिज्म को इंप्रूव करता है जिसका फायदा वजन घटाने में मिलता है। साथ ही अगर आपको कब्ज़ की शिकायत है तो उसमें भी इससे राहत मिलेगी।

हार्ट हेल्थ के लिए बेहतरीन

पुरुषों में हार्ट डिसीज़ और हाई बीपी का खतरा भी ज्यादा होता है। अंजीर में सोल्यूबल फाइबर पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। इसलिये यह हार्ट हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा है। साथ ही अंजीर में हेल्दी फैट्स और ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं जो दिल को हेल्दी रखते हैं।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करे

डायबिटीज़ भी पुरुषों में आम है। दूध या पानी में भिगोए हुए अंजीर से मिलने वाला घुलनशील फाइबर ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है। लेकिन चूंकि इसमें मिठास ज्यादा होती है इसलिए डाॅक्टर से परामर्श लेना न भूलें।

मूत्र विकार दूर करे

मूत्र विकार भी पुरुषों में काॅमन प्राॅब्लम है। अंजीर में पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, यह मूत्र समस्याओं का समाधान करने में मदद करता है।

तनाव घटाने में मददगार

घर-बाहर की ज़िम्मेदारियां पूरी करते हुए पुरुषों में तनाव की समस्या आम है। अंजीर में मैग्नीशियम और पोटेशियम की अच्छी मात्रा तनाव से राहत देने में मदद करती है।

स्किन प्राॅब्लम दूर करे

स्किन प्राॅब्लम सिर्फ महिलाओं को नहीं होती, पुरुष भी इनसे जूझते हैं लेकिन सेल्फ केयर नहीं करते। ऐसे में विटामिन और मिनरल्स से भरपूर अंजीर उनकी मदद कर सकता है।अंजीर खाने से शरीर में घर करके बैठे टॉक्सिंस भी बाहर निकलते हैं। इसका फायदा स्किन को बेहतर बनाने में मिलता है।

डिस्क्लेमर:- खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है।आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने डाॅक्टर की राय अवश्य ले लें। हमारा मकसद आप तक जानकारी पहुंचाना भर है।

Tags:    

Similar News