Cinnamon Health Benefits: इस खुशबूदार मसाले में छुपे हैं अच्छी सेहत के कई राज, दालचीनी के फायदे यहां पढ़िए...

Cinnamon Health Benefits: दालचीनी मीठी सी खुशबू वाला एक बेहतरीन खड़ा मसाला है जिसे एक पेड़ की छाल को सुखाकर तैयार किया जाता है। दालचीनी सब्जी, सूप से लेकर चाय तक में खुशबू और फ्लेवर तो घोलती ही है, यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

Update: 2024-06-25 10:27 GMT

Cinnamon Health Benefits: दालचीनी मीठी सी खुशबू वाला एक बेहतरीन खड़ा मसाला है जिसे एक पेड़ की छाल को सुखाकर तैयार किया जाता है। दालचीनी सब्जी, सूप से लेकर चाय तक में खुशबू और फ्लेवर तो घोलती ही है, यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है। दालचीनी में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम,प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी 6 और विटामिन सी समेत अनेक पोषक तत्व हैं। सिरदर्द, मासिक की तकलीफ़ से लेकर डायबिटीज़ कंट्रोल तक इसके अनेक फायदे हैं। आइए जानते हैं खास फायदों के बारे में...

इम्यूनिटी स्ट्राॅन्ग करेगी दालचीनी

मौसम बदलने लगा है और बदलता मौसम यानी सर्दी-खांसी-जुकाम की परेशानी। ऐसे में दालचीनी आपके बहुत काम आएगी। दालचीनी में एंटीवायरल गुण होते हैं जो सर्दी और फ्लू के वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। आप लौंग, कालीमिर्च आदि के साथ दालचीनी को उबालकर उसका काढ़ा तैयार कर सकते हैं या गर्म दूध में एक चौथाई से आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे सर्दी की समस्या का समाधान करने में बहुत मदद मिलेगी।

जोड़ों के दर्द से राहत

जोड़ों का दर्द चाहे वह सूजन के कारण या बढ़ती उम्र में कमजोर होती हड्डियों के कारण, दिनचर्या को मुश्किल बना देता है। आप दालचीनी के तेल की मालिश से जोड़ों के दर्द से बहुत हद तक राहत पा सकते हैं। यह गठिया तक के दर्द से आपको राहत देगा। आप दालचीनी पाउडर और शहर का पेस्ट भी जोड़ों पर मल सकते हैं। साथ ही इसका काढ़ा पीने से भी आपको फायदा होगा।

Full View

मौखिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

दालचीनी मौखिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। दालचीनी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं। आप एक गिलास दालचीनी वाले दूध को नियमित पीने की आदत डालें तो आपके मसूड़े मजबूत होंगे। साथ ही कैविटी और मुंह की दुर्गंध से राहत मिलेगी।

महिलाओं के लिये बेहद फायदेमंद

दालचीनी महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है। दालचीनी के दूध के सेवन से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलती है। दालचीनी से वैजाइनल मसल्स टाइट करने में मदद मिलती है जो बच्चों को जन्म देने के बाद लूज़ पड़ जाती हैं। दालचीनी का महिलाओं के लिए एक और फायदा यह है कि इसमें भरपूर आयरन होता है। इससे महिलाओं में खून की कमी, थकान-कमजोरी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

सिरदर्द से राहत

दालचीनी सिर दर्द यहां तक कि माइग्रेन के भयानक सिरदर्द को कम करने में मददगार है। दालचीनी के सूजनरोधी और न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं जो सिरदर्द से राहत दिलाते हैं। सिरदर्द की स्थिति में आप एक गिलास दालचीनी वाला गर्म दूध पिएं या फिर दालचीनी की चाय। आपको राहत मिलेगी। आप दालचीनी पाउडर का पेस्ट भी अपने माथे पर लगा सकते हैं।

आएगी अच्छी नींद

जैसे कि हमने बताया कि दालचीनी में न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं, इसलिये यह हमे तनाव और चिंता से राहत देती है। सोने से पहले दालचीनी वाले दूध के सेवन से रात को आपको नींद भी अच्छी आती है। साथ ही दालचीनी वाला दूध न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों जैसे मल्टीपल स्केलेरोसिस, अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग की संभावना कम करता है।

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

दालचीनी हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। यह खून में जमीं चर्बी को पिघलाती है।इसमें बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले गुण मौजूद हैं। इसके सेवन से रक्त का प्रवाह बेहतर होता है जिसका फायदा स्वस्थ हृदय के रूप में मिलता है। इसके अलावा दालचीनी में पोटेशियम, मैग्नीशियम होते हैं, जो दिल की धड़कन को नियमित करते हैं।

शुगर को कर सकती है कंट्रोल

दालचीनी शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार हो सकती है। स्टडी के अनुसार दालचीनी पाउडर के किसी भी रूप में सेवन से इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है। इससे ब्लड शुगर कम करने में मदद मिल सकती है। रिसर्च के अनुसार टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों के लिए दालचीनी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। साथ ही यह वजन घटाकर भी डायबिटीज रोगियों की मदद कर सकती है क्योंकि बढ़ता हुआ वजन भी डायबिटीज का जोखिम कारक है।

घाव करे ठीक

गांवों में आज भी दालचीनी के तेल का इस्तेमाल छोटे-मोटे घावों को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसे आप त्वचा पर सीधे भी लगा सकते हैं। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुण होते हैं, इसलिए इसके दूध के सेवन से आपको चोट से आई सूजन से भी राहत मिलती है।

Full View


Tags:    

Similar News