Barley Water Health Benefits In Hindi: वेट लाॅस, यूटीआई, बीपी से लेकर कैंसर से बचाव तक में फायदेमंद है जौ का पानी, बनाने का तरीका भी जाने...

Barley Water Health Benefits In Hindi: वेट लाॅस, यूटीआई, बीपी से लेकर कैंसर से बचाव तक में फायदेमंद है जौ का पानी, बनाने का तरीका भी जाने...

Update: 2024-09-01 07:56 GMT

Barley Water Health Benefits In Hindi: पुरानी भारतीय रसोई में जौ जैसे अनाजों का खूब इस्तेमाल होता था। अब चीज़ें लौट रही हैं और लोग इनका महत्व दोबारा समझ रहे हैं। आजकल जौ के पानी का सेवन ज्यादा किया जा रहा है जो वेट लाॅस से लेकर बीपी-शुगर ही नहीं, नियमित सेवन से कई पुरानी बीमारियों से मुक्ति दिलाने में भी कारगर है। जौ बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक अनाज है। आप रोज सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन करें तो आपको बहुत फायदे होंगे। जौ में विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम और मैग्नीशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं। आइए जानते हैं जौ के पानी के फायदे...।

किडनी के लिये रामबाण

जौ का पानी किडनी के लिए रामबाण है। यह मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है और किडनी के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, उसे डिटाॅक्स करता है। जौ का पानी गुर्दे की पथरी के निर्माण को भी रोकता है। शोध से पता चला है कि जौ के पानी का नियमित सेवन किडनी की विभिन्न समस्याओं से बचाव में मददगार है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

जो का पानी हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, ऐसा जौ में मौजूद टोकोल नामक रसायन के कारण होता है। घुलनशील फाइबर से भरपूर जौ का पानी हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। जौ में पोटेशियम की भी अच्छी मात्रा होती है जो बीपी को कम करने में मदद करती है।

स्किन के लिए बेहतरीन

जौ का पानी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। यह बाॅडी को डिटाॅक्स करता है और त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाता है। यह स्किन को हाइड्रेटेड रखता है। इससे स्किन नम, चमकदार, ताज़ातरीन और यंग नज़र आती है।

यूटीआई ठीक करे

जौ का पानी मूत्र पथ संक्रमण यानि यूटीआई के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। जौ का पानी प्राकृतिक रूप से मूत्रवर्धक है। यूटीआई से पीड़ित व्यक्ति नियमित रूप से जौ का पानी पिएं, तो इससे संक्रमण कम करने में आसानी होगी।

कैंसर से बचाव

जौ के पानी में फैरुलिक एसिड होता है जो मुक्त कणों के नुकसान को कम करता है और कोशिकाओं का बचाव करता है।यह ट्यूमर के विकास को रोकता है। शोध बताते हैं कि जौ का पानी कैंसर के विकास को रोक सकता है। फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और फेरुलिक एसिड से भरपूर जौ का पानी कोलन कैंसर, स्तन कैंसर और त्वचा के कैंसर से बचाव के लिए विशेषकर उपयोगी पाया गया है।

वेट लॉस में मददगार

जौ का पानी वेट लाॅस में मदद करता है। फाइबर से भरपूर जौ का पानी पीने से देर तक पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है। यह पाचन में भी सुधार करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है।

डायबिटीज में फायदेमंद

जौ के पानी का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। एक शोध के अनुसार जौ के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स प्री-डायबिटीज को उलटने में भी मदद करते हैं। वहीं डायबिटीज़ के मरीजों के लिए खाने के बाद इसकी एक कप मात्रा का सेवन उपयोगी होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है

जौ के पानी में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार हैं।

गर्मी में बचाए डिहाइड्रेशन से

जौ का पानी गर्मी में भी नियमित रूप से पिया जा सकता है। यह शरीर को निर्जलीकरण यानि डिहाइड्रेशन से बचाता है।

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाता है

जौ का पानी पाचन स्वास्थ्य के लिए भी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद फाइबर पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करके मल त्याग की क्रिया को आसान बनाता है। जिससे कब्ज की समस्या में भी राहत मिलती है।

जौ का पानी ऐसे बनाएं

जौ का पानी बनाने के लिए एक चौथाई कप जौ के दाने लें। इन्हें अच्छी तरह साफ करके धो लें। इन्हें रात भर के लिए या कम से कम 7 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें। अब इसे प्रेशर कुकर में ट्रांसफर करें। तीन-चार कप पानी ऐड करें और प्रेशर कुकर को बंद कर दें आपको इसे 5-6 सीटी आने तक पकाना है। प्रेशर निकलने के बाद उसे गिलासों में खाली कर लें। आप चाहे तो इसमें नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर डाल सकते हैं। आप पानी को ठंडा करके या गुनगुना भी पी सकते हैं। चाहे तो सिर्फ पानी पिएं या फिर बाद में नर्म हो चुके जौ के दाने भी खा लें। इससे फायदे और बढ़ जाएंगे।

Full View

Tags:    

Similar News