GOOD NEWS: WhatsApp में आ रहे हैं दो नए फीचर्स, लॉकडाउन में होंगे फायदेमंद

Update: 2020-04-17 07:48 GMT

 

नई दिल्ली 17 अप्रैल 2020 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लैटफॉर्म Zoom तेजी से दुनिया भर में पॉपुलर हो रहा है. इसे देखते हुए दूसरी कंपनियां भी लगातार अपने वीडियो कॉलिंग सॉफ्टवेयर में बदलाव और इसका दायरा बढ़ाने का काम कर रही हैं.इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp भी ग्रुप वीडियो कॉल में ज्यादा लोगों को ऐड करने पर काम कर रह है. फिलहाल WhatsApp में एक साथ चार लोग ही वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं.
Android के लिए जारी किए गए WhatsApp beta से ये हिंट मिला है कि कंपनी ग्रुप वीडियो कॉल्स की लिमिट बढ़ा सकता है. चूंकि दूसरे वीडियो कॉलिंग प्लैटफॉर्म जैसे जूम और गूगल डुओ पर एक साथ दर्जनों लोग वीडियो चैट कर सकते हैं, और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए अब ये जरूरत बनता जा रहा है.WhatsApp के फीचर्स का ट्रैक रखने वाली वेबसाइट WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक एंड्रॉयड के लिए जारी किए गए WhatsApp v2.20.128 बीटा में एक्स्टेंडेड ग्रुप लिमिट दिया गया है. हालांकि अभी इसे कंपनी ने पब्लिक के लिए एनेबल नहीं किया है.फिलहाल ये साफ नहीं है कि WhatsApp में ग्रुप कॉल के लिए लिमिट बढ़ा कर कितनी की जाएगी. लेकिन जल्द ही कंपनी ये ऐलान कर सकती है, क्योंकि हाल ही में वॉट्सऐप ने ग्रुप कॉलिंग में कुछ बदलाव किए थे.गौरतलब है कि WhatsApp ने ग्रुप कॉलिंग इंटरफेस में कुछ बदलाव किए हैं. ग्रुप वीडियो कॉलिंग के लिए एक डेडिकेटेड बटन दिया गया है जिससे आप डायरेक्ट सभी ग्रुप मेंबर्स को कॉल कस सकते हैं. इसके लिए सभी के पास अपडेटेड वॉट्सऐप वर्जन है

इस एंड टु एंड एन्क्रिप्शन का मतलब ये है कि दो लोगों के बीच की गई बातचीत का डेटा न तो वॉट्सऐप डिकोड कर पाएगा और न ही कोई एजेंसी.

Similar News