गंभीर ने इस खिलाड़ी को बताया अपना बेस्ट कप्तान, कही ये बड़ी बात

Update: 2020-04-22 06:30 GMT

नईदिल्ली 22 अप्रैल 2020. गौतम गंभीर ने अपने 13 साल के लंबे क्रिकेट करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे। वह लगभग हर सफल भारतीय कप्तान के नेतृत्व में खेले। इन सबमें से किसी एक को चुनना आसान नहीं है, लेकिन जब गंभीर को निजी रूप से पसंदीदा कप्तान चुनने के लिए कहा गया तो उन्हें इसमें जरा झिझक नहीं हुई। बाएं हाथ के इस ओपनर ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड में अनिल कुंबले को भारत का बेस्ट कप्तान बताया। उन्होंने कहा, ”रिकॉर्ड के मामले में महेंद्र सिंह धोनी टॉप पर हैं, लेकिन मेरे लिए जिनके अंडर में मैं खेला उनमें कुंबले बेस्ट कप्तान हैं।”

उन्होंने कहा, ”अगर अनिल कुंबले लंबे समय तक कप्तानी करते तो वह सारे रिकॉर्ड तोड़ सकते थे।” गंभीर ने कहा, ”सौरव गांगुली ने वाकई बहुत अच्छा किया। लेकिन मैं हमेशा चाहता था कि कुंबले लंबे समय तक टीम की कप्तानी करें। मैं उनके नेतृत्व में छह टेस्ट मैच खेले। यदि उन्होंने लंबे समय तक टीम की कप्तानी की होती तो वह सारे रिकॉर्ड तोड़ देते।”

गंभीर ने अनिल कुंबले की तारीफ करते हुए कहा, ”कप्तान और नेता होने में फर्क होता है। मैं अपने करियर में बहुत सारे कप्तानों के अंडर खेला। उनमें से अनिल कुंबले सबसे निस्वार्थ और ईमानदार इनसान हैं। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है।”

गौतम गंभीर खुद भी आईपीएल के सफल कप्तानों में से एक रहे हैं। उनके नेतृत्व में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार आईपीएल खिताब जीते। वहीं, अनिल कुंबले अपने क्रिकेट करियर के 17वें साल में नवंबर 2007 में राहुल द्रविड़ के कप्तानी छोड़ने के बाद कप्तानी संभाली थी।

Tags:    

Similar News