फ्लाइट शुरू करने तैयारी: जल्द घरेलू विमान सेवा शर्तों के साथ हो सकती है शुरू….250 से ज्यादा फ्लाइट को किया गया है तैयार…इन इलाकों के लिए शुरू होगी उड़ान…ये रहेगी शर्तें…

Update: 2020-05-16 04:26 GMT

नयी दिल्ली 16 मई 2020। देश में 17 मई के बाद लॉकडाउन 4.0 की शुरुआत होने वाली है, हालांकि इसके रंग रूप में काफी कुछ बदला सकता है. इस कई राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूर, छात्रों व अन्य लोगों के लिए भारतीय रेलवे का परिचालन शुरू कर दिया गया है. इस बीच खबरों की मानें तो एयर इंडिया 19 मई से अपनी उड़ानों को खास तौर पर शुरू कर करने वाली है. बताया जा रहा है कि ये उड़ाने 2 जून तक उड़ाने भरेगी.

बता दें कि ये उड़ानें कुछ खास जगहों से ही संचालित की जाएंगी. अधिकतर विमान दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू और हैदराबाद से उड़ान भरेंगी. इस दौरान दिल्ली के लिए 19 मई के बाद कुल 173 विमान, मुंबई के लिए 40, कोच्चि के लिए 12 और हैदराबाद के लिए कुल 25 उड़ानों की व्यवस्था की गई है. ये उड़ाने कुछ खास शहरों जैसे हैदराबाद, बेंगलुरू, अमृतसर, अहमदाबाद, लखनऊ, विजयवाड़ा गया और जयपुर के लिए उड़ाने भरेंगी.

अगर रूट की बात करें तो हैदराबाद टू मुंबई टू दिल्ली, वहीं मुंबई से उड़ान भरने वाले विमान अहमदाबाद, हैदराबाद, कोच्चि, बेगलुरु, विजयवाड़ा व विशाखापत्तनम रूट्स पर भी जाएंगी. साथ ही हैदराबाद से उड़ाने भरने वाले विमान दिल्ली व मुंबई भी जाएंगे. दिल्ली टू हैदराबाद के लिए भी विमान उड़ान भरेंगे. साथ ही भुवनेश्वर और बेंगलुरू के बीच भी एक विमान उड़ान भरेगी. खबरों की मानें तो इस बारे में एयर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है.

अधिकारी का कहना है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मंजूरी पर बात अटकी हुई है. भारत में एयर इंडिया के घरेलू उड़ानों को इसलिए संचालित किया जा रहा है ताकि देश में फंसे लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान उनके घरों तक पहुंचाया जा सके. उन्होंने बताया कि एयर इंडिया विमानों के उड़ान के पहले चरण में विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाया गया. इसी बाबत मंत्रालय ने कहा था कि दूसरे चरण यानी घरेलू उड़ानों के जरिए लोगों को उनके गृह राज्य तक पहुंचाने के लिए भी इजाजत दी जाएगी. हालांकि इस दौरान लोगों के फोन में आरोग्य सेतु ऐप का होना अनिवार्य है व फेस मास्क भी पहनना अनिवार्य है.

खबरों की मानें तो 17 मई को लॉकडाउन खत्म होने के बाद सरकार धीरे-धीरे एयर ट्रेवल को भी मंजूरी देगी. दरअसल, एयरलाइंस कंपनियों ने अपने ऑनलाइन ट्रेवल एजेंट्स को 18 के बाद बुकिंग के लिए तैयार रहने को कहा है. इसी कड़ी में ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन (बीसीएएस) ने एक आदेश में कहा है कि, यात्री अपने हैंड बैग में या व्यक्तिगत रूप से अपने साथ 350 मिलीलीटर तक तरल हैंड सेनेटाइजर ले जा सकते हैं.’ बता दें कि आम तौर पर 100 मिलीलीटर से अधिक तरल पदार्थ यात्रियों के हैंड बैग में ले जाने की इजाजत नहीं है.

Similar News