Womens Talk for Mahtari vandan yojana : अगर सरकार अपात्र हितग्राहियों की छटनी करा रही तो इससे बेहतर कुछ नहीं

Womens Talk for Mahtari vandan yojana : छत्तीसगढ़ सरकार की महतारी वंदन योजना में 20 से 50 हजार ऐसे हितग्राही हैं, जिनके आवेदन की जांच की जानी है और जिन्हें पात्र होते हुए भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा उनके नाम फिर से जोड़े जाएंगे। योजना का लाभ सिर्फ पात्र लाभार्थियों को मिलेगा। इस पहल की शहर की महिलाओं ने सराहना कर स्वागत किया है।

Update: 2024-08-12 17:08 GMT

Mahtari vandan yojana: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार अपनी फ्लैगशिप योजना ‘महतारी वंदन योजना’ को लेकर बड़ा फैसला लेने वाली है। इस संबंध में जानकारी खुद महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने दी है। मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों में छटनी करने वाली है।

बताया जा रहा है कि कई हितग्राहियों ने दो-दो फार्म भरे हैं और दो-दो बार पैसे ले रहे हैं। इतना ही नहीं कई ऐसे हितग्राही भी योजना का लाभ ले रहे हैं, जो अपात्र हैं। यानि सरकारी नौकरी या अन्य शासकीय योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। जबकि पहले ही ऐसी महिलाओं को आवेदन के लिए अपात्र घोषित कर दिया गया था।

सूत्रों की मानें तो 20 से 50 हजार ऐसे हितग्राही हैं, जिनके आवेदन की जांच की जानी है और जिन्हें पात्र होते हुए भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा उनके नाम फिर से जोड़े जाएंगे।  योजना का लाभ सिर्फ पात्र लाभार्थियों को मिलेगा।

गौरतलब है कि विभाग ने यह कदम उन शिकायतों के बाद उठाने का निर्णय लिया है जिसमें योजना का लाभ अपात्र महिलाओं के द्वारा लिए जाने की बात सामने आई है। ऐसे अधिकतर मामलों में आवेदकों ने स्वयं के अलावा अपने पति या स्वजन का भी आधार कार्ड नंबर आवेदन में लगाया था। सत्यापन के दौरान यह पकड़ में नहीं आया। विभाग एक नाम वाले 20 हजार से अधिक आवेदनों की जांच कर रहा है। इनमें नाम, पता, जन्मतिथि समान हैं।

इस मामले में जब शहर और ग्राम की कुछ महिलाओ से बात की गई तो सब ने एक सुर में कहा की सरकार की यह पहल बहुत अच्छी है. इससे सही मायने में जिनको इस योजना का लाभ मिलना चाहिए उन्हें लाभ मिलेगा और जिन लोगों ने फर्जीवाड़ा करके फॉर्म भरा है उनका पोल खुलेगा... तो आइये फिर जानें महिलाओं ने क्या कहा.




गुढ़ियारी निवासी दीपा निर्मलकर  ने कहा की  महतारी वंदन योजना का सरकारी नौकरी या अन्य शासकीय योजनाओं का लाभ ले रहे महिलाओं द्वारा भी फॉर्म भरा गया है और उन्हें इसका लाभ मिल रहा है, जबकि बिना किसी इनकम वाली महिलाओं के लिए इस योजना को बनाया गया है जिससे उनकी छोटी-मोती जरूरतें पूरी हो सके. ऐसे में सरकार की यह पहल बहुत अच्छी है. 


अमलीडीह निवासी डॉ पुष्पलता देवांगन का कहना है महतारी वंदन योजना की बिलकुल जाँच होनी चाहिए और जिन महिलाओं का स्वयं का कोई सोर्स ऑफ़ इनकम नहीं है उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलाना चाहिए. 


सुन्दर नगर निवासी पूजा सोनी ने कहा कि मैं खुद एक वर्किंग औरत हूं और मुझे लगता है कि हम अगर अपने पैरों पर खड़े हैं तो ऐसी सुविधाओं (महतारी वंदन योजना) का लाभ हमें नहीं उठाना चाहिए। हमें ऐसी योजनाओं में फॉर्म भरकर जरूररतमंदों का हक नहीं खाना चाहिए. 


कमल विहार सेक्टर 5 निवासी मधु तिवारी का कहना है कि सरकार को चाहिए कि किसी भी योजना में फॉर्म भरवाने से पहले ही अच्छे तरीके से जाँच पड़तल हो. आजकल आधार पेन से सब लिंक होता है तो सब चीजें सामने आ जाती हैं, इससे सरकार को दोबारा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। 


आंगनबाड़ी पर्यवेक्षिका साधना तिवारी ने कहा कि सरकार की यह पहल बहुत अच्छी है. इससे सही मायने में जिन्हें जरूरत है उन्हें महतारी वंदन योजना का लाभ मिलेगा।


मंदिर हसोद निवासी पार्लर संचालिका गायत्री के अनुसार यहां हम हर रोज सुनते हैं कि जिन्हे जरूरी है उन्हें महतारी वंदन योजना का लाभ नहीं मिल रहा है और जिन्हे नहीं है उनको मिल रहा है। ऐसे में अगर सरकार महतारी वंदन योजना की सही लाभार्थियो की जांच करा सके तो यह अच्छी बात है। 


कौन- कौन होंगे इस योजना के पात्र




महतारी वंदना योजना के लिए पात्र होने के लिए आपको छत्तीसगढ़ का निवासी होना चाहिए. इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के निवासी महिला ही उठा सकती हैं. साथ ही आवेदक महिला विवाहित होनी चाहिए. अविवाहित महिलाएं महतारी वंदना योजना 2024 के लिए पात्र नहीं हैं,केवल विवाहित महिलाएं को ही इसका लाभ मिल सकता है. इस योजना के लिए पात्र होने के लिए आवेदक की आयु 21 से 60 साल के बीच होनी चाहिए. इस योजना के पैसे आपको सीधे आपके बैंक खाते में स्थानांतरित किए जाते हैं, इसलिए आपके नाम बैंक में खाता होना आवश्यक है. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपका बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए. ये कुछ शर्ते हैं जिन्हें पूरा करके आप महतारी वंदन योजना का लाभ उठा सकते हैं.

हर महीने मिलेंगे हजार रुपए

आपको बता दें मुख्यमंत्री साय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की गारंटी के अनुरूप विवाहित माताओं-बहनों को हर महीने महतारी वंदन योजना के अंतर्गत 1000 रुपए देने का वादा किया था. जिसे शपथ लेने के तीन महीने के भीतर ही शुरू किया गया था और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किश्त जारी की थी. इस योजना की लाभार्थी महिलाओं को सालाना 12,000 रुपए मिलते हैं, जो 1000 रुपये प्रति महीने के हिसाब से वितरित किए जाते हैं, जिसका उद्देश्य विवाहित, तलाकशुदा और विधवा महिलाओं के बीच आत्मनिर्भरता और सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है.


Tags:    

Similar News