Rakshabandhan Financial Gift 2024 : रक्षाबंधन पर बहन को दे ये उपहार, खुशी से उछल पड़ेगी बहन...जानें क्या है वो Gift

Rakshabandhan Financial Gift 2024 : आप बहन को ऐसे इन्वेस्टमेंट गिफ्ट भी दे सकते हैं जो दिवाली या किसी दूसरे फेस्टिवल पर उनके खर्चे की टेंशन दूर कर देंगे। जरूरी नहीं कि ये गिफ्ट बहन को ही दिए जाएं। बहन भी रिटर्न गिफ्ट के तौर भाई को ये फाइनेंशियल गिफ्ट दे सकती हैं।

Update: 2024-08-18 16:34 GMT

Rakshabandhan Financial Gift 2024 : कल रक्षा बंधन है और आप भाइयों ने अपनी प्यारी बड़ी छोटी बहनों के लिए गिफ्ट सोच भी लिया होगा और ले भी लिया होगा...पर कोई बात नहीं अगर नहीं सोचा है तो हम आपकी उलझन कम कर देते हैं। इस बार रक्षाबंधन पर क्यों ना आप अलग सबसे हटकर गिफ्ट दें. 

आप अपनी बहन काे फाइनेंशियल गिफ्ट भी दे सकते हैं। इन गिफ्ट के जरिए आप बहन को न केवल फाइनेंशियल स्ट्रोंग बना सकते हैं बल्कि उनकी हेल्थ तक की टेंशन दूर सकते हैं। इन गिफ्ट में कई तरह के इन्वेस्टमेंट ऑप्शन भी शामिल हैं।




1. फिक्स्ड डिपॉजिट

गिफ्ट के रूप में जो पैसा आप बहन को देने वाले हैं, उसकी एफडी कराकर भी दे सकते हैं। सुरक्षित निवेश का यह अच्छा विकल्प है। इसमें मार्केट रिस्क भी नहीं है। आप एफडी का समय जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं। उस निर्धारित समय के बाद बहन को एक बड़ी रकम मिलेगी, जिसका इस्तेमाल वह अपनी जरूरत में कर सकती है।

2. MF में एकमुश्त निवेश

अगर आप चाहते हैं कि गिफ्ट में दी जाने वाली रकम पर ज्यादा रिटर्न मिले तो आप एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में एकमुश्त रकम निवेश कर सकते हैं। इसके लिए बहन का अकाउंट खुलवाएं। इसमें भी बहन के लिए बड़ा फंड इकट्ठा करने में मदद मिलेगी। जरूरत पड़ने पर बहन इसमें निवेश की गई रकम का इस्तेमाल कर सकती है।

3. स्टॉक्स में निवेश

अगर आपकी बहन शेयर मार्केट में निवेश करती है तो गिफ्ट के पैसों से बहन को कुछ शेयर खरीदकर दे सकते हैं। यही नहीं, अगर आप भी स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं तो अपने कुछ शेयर बहन को गिफ्ट के तौर पर भी दे सकते हैं।


4. गोल्ड में निवेश

आप बहन को सोने की कोई ज्वैलरी या कॉइन भी गिफ्ट कर सकते हैं। आर्थिक संकट के समय वह इस ज्वैलरी को गिरवी रखकर या बेचकर अपनी जरूरत पूरी कर सकती है। वहीं आप बहन को गोल्ड ईटीएफ भी गिफ्ट कर सकते हैं या डिजिटल गोल्ड भी गिफ्ट के तौर में दे सकते हैं।

5. हेल्थ इंश्योरेंस

अगर आपकी गहन के पास हेल्थ इंश्योरेंस नहीं है तो आप उसे हेल्थ इंश्योरेंस भी गिफ्ट कर सकते हैं। इससे बहन को बीमारी के समय इलाज के लिए आर्थिक मदद मिलेगी। कम से कम 2 लाख रुपये के कवर वाला हेल्थ इंश्योरेंस जरूर दें। आप बहन को टर्म इंश्योरेंस भी गिफ्ट कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News