कर्मचारियों को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला: अब बायोमेट्रिक से लगाएंगे हाजिरी... प्रोटोकॉल करना होगा फॉलो, आदेश जारी

Update: 2021-11-02 13:23 GMT

नईदिल्ली 2 नवम्बर 2021. केंद्र सरकार ने सभी स्तर के कर्मचारी के एंट्री और अटेंडेंस को लेकर बड़ा फैसला किया है. दरअसल, केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है कि 8 नवंबर से सभी कर्मचारी बायोमेट्रिक मशीन के जरिए हाजिरी लगाएंगे. इसकी जानकारी सोमवार को कार्मिक मंत्रालय द्वारा दी गई. मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि यह सुनिशिचित करना की ऑफिस के बाहर लगी बायोमैट्रिक मशीन के पास सैनिटाइजर अनिवार्य रूप से रखी रहे यह विभाग की जिम्मेदारी होगी. 

मिनिस्ट्री ने केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों को एक आदेश में कहा, "सभी कर्मचारियों को अटेंडेंस लगाते समय कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखने को कहा. इसके अलावा यदि भीड़ को कम करना है, तो अतिरिक्त बायोमेट्रिक मशीनें लगाई जा सकती हैं. "

मंत्रालय ने कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के लिए हर समय मास्क या फेस कवर पहनना आवश्यक किया है। आदेश के तहत अपनी बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करने के लिए जल्बाजी या भीड़ न लगाई जाए, बल्कि अपनी बारी की प्रतीक्षा की जाए। इसके साथ ही विभागीय बैठकों को लेकर आदेश में कहा गया है कि जहां तक संभव हो, बैठकें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जारी रहेंगी।

मिनिस्ट्री ने अपने ऑर्डर में कहा कि जहां तक संभव हो, सभी मीटिंग्स वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होनी चाहिए. जब तक आवश्यक न हो, पर्सनल मीट को स्थगित किया जाना चाहिए. मिनिस्ट्री ने कहा कि सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को कार्यालयों में हर समय कोरोना प्रोटोकॉल  का पालन करना चाहिए.

कार्मिक मंत्रालय ने कहा कि सभी अधिकारी और कर्मचारी कार्यालयों में हर समय कोविड-प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करेंगे। गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के कारण कर्मचारियों को पहले बायोमेट्रिक उपस्थिति से छूट दी गई थी।



Tags:    

Similar News