बड़ी खबर: अंबिकापुर-दिल्ली स्पेशल ट्रेन कंप्लीट एसी होगी, किराया भी ज्यादा, आदिवासी इलाकों के लिए क्या ये मजाक नहीं?

Update: 2022-07-12 15:53 GMT

 बिलासपुर। रेलवे द्वारा सरगुजा संभाग वासियों की सुविधा के लिए शुरू करवाए जाने वाला अंबिकापुर-दिल्ली स्पेशल ट्रेन सरगुजा के आदिवासी इलाके के लिए मुंह चिढ़ाने वाला साबित होगा। क्योंकि, पूरी ट्रेन वातानुकूलित होगी। 14 जुलाई को रेल मंत्री वर्चुअल कार्यक्रम में हरी झंडी दिखाएंगे।

सरगुजा आदिवासी बाहुल्य संभाग हैं। यहां के यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने हेतु रेलवे द्वारा यात्री सुविधा के नाम पर अंबिकापुर-दिल्ली ट्रेन शुरू की जा रही है। यह स्पेशल ट्रेन अम्बिकापुर से सीधे दिल्ली तक चलेगी। रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव 14 जुलाई को हरी झंडी दिखाएंगे।

रही बात ट्रेन की तो अंबिकापुर-दिल्ली ट्रेन की सारी बोगियां एसी होगी। एक फर्स्ट क्लास एसी बोगी भी। मतलब कि इस ट्रेन में जनरल व स्लीपर बोगी नही होगी। स्लीपर के किराए से सामान्यतः एसी थ्री का किराया तीन गुना होता है व एसी टू का किराया चार गुना होता है। यात्री अपनी सुविधा व बजट के हिसाब से ट्रेनों में रिजर्वेशन करवाते है। ऊपर से रही सही कसर स्पेशल ट्रेन के तमगे ने पूरी कर दी। स्पेशल ट्रेन की टिकटे सामान्य ट्रेनों से तीस परसेंट महंगी होती है। आदिवासी बाहुल्य सरगुजा संभाग में गरीब अदिवासी लोगो की अधिकता है। इनको सुविधा देने के नाम से शुरू की गई ट्रेन में इतनी महंगी टिकट कटा कर यात्रा करना हर सरगुजिहा के लिए संभव नही है। इसलिए इसे सरगुजा के आदिवासियों को मुंह चिढ़ाने वाला ही माना जायेगा। ट्रेन यहां से जरूर चलेगी पर सरगुजिहा इसमें बड़ी संख्या में सवार होंगे इसमें संदेह है।

14 जुलाई को शुरू करवायी जा रही ट्रेन उदघाटन के लिए वैकल्पिक रूप से चलाई जा रही है। इसके लिए संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को दुर्ग-अंबिकापुर स्पेशल ट्रेन बना कर चलाया जाएगा। फिर 19 जुलाई को दिल्ली-अंबिकापुर स्पेशल ट्रेन दिल्ली से अम्बिकापुर आएगी फिर नियमित तौर से पर चलेगी।

Tags:    

Similar News