Jashpur News: डीईओ ने अनुकंपा नियुक्ति की खोल दी दुकान: अपात्र को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान करने का फिर मामला आया सामने

Update: 2023-03-23 07:38 GMT

Full View

Jashpur News: जशपुर। जशपुर जिले में शिक्षा अधिकारी व्दारा अवैधानिक रूप से नियम कानून को अपने स्तर पर समाप्त करते हुए फिर से एक अपात्र को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान करने का मामला सामने आया है.जशपुर के जिला शिक्षा अधिकारी ने दिवंगत देवचरण नायक के परिवार में एक पुत्र शासकीय सेवक होने के बाद भी दूसरे पुत्र दुर्गेश राम को ग्रेड 3 पर अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान कर दी है. बेरोजगारों के हक को अनदेखा कर के अपात्र लोगों को लगातार शासकीय नौकरी प्रदान करने के इस मामले को वरिष्ठ विधायक बृजमोहन अग्रवाल और धरमलाल कौशिक ने विधानसभा में उठाने के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारियों मे खलबली मच गई है.


विदित हो कि बीते सप्ताह जशपुर के इसी जिला शिक्षा अधिकारी व्दारा अनुकम्पा नियुक्ति में एक अन्य अपात्र पर विशेष अनुकम्पा करने का मामला पर विधानसभा में ध्यानाकर्षण सवाल उठाया गया था जिसमें शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारी जेके प्रसाद के विरुद्ध विशेष जांच समिति गठित कर मामले की जांच शुरू कर दी है.


इस मामले की जांच रिपोर्ट आने से पहले नियमों के विपरीत अनुकम्पा नियुक्ति का एक और मामला सामने आ गया है. जशपुर शिक्षा विभाग में अपात्र लोगों को नियुक्ति के अलावा स्वामी आत्मानंद स्कूलों के आबंटन मे बड़े पैमाने पर हेराफेरी करने के भी प्रकरणों का खुलासा हुआ है.


पूर्व मंत्री गणेश राम भगत ने आज कहा कि जशपुर शिक्षा विभाग में जिस जिला शिक्षा अधिकारी के विरुद्ध अवैधानिक रूप से नियम कानून को अपने स्तर पर समाप्त करते हुऐ अपात्र लोगों को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान करने के मामला सामने आ रहे हैं उन्हें अभी तक पद से हटाया नहीं जा रहा है.उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में आर्थिक आनियमितता और अन्य गड़बड़ी के बड़े आरोपों में शामिल इस अधिकारी को तत्काल हटा कर निष्पक्ष जांच करने की जरूरत है. ऐसा नहीं होने पर बेरोजगारों को साथ लेकर शिक्षा विभाग के कार्यालय में बैठकर धरना प्रदर्शन किया जाऐगा.

Full View

Tags:    

Similar News