Hindi Diwas 2024: पं. हरिशंकर शुक्ल स्मृति महाविद्यालय में "हिन्दी दिवस का आयोजन"...

Hindi Diwas 2024: पं. हरिशंकर शुक्ल स्मृति महाविद्यालय में "हिन्दी दिवस का आयोजन"...

Update: 2024-09-15 06:36 GMT

Hindi Diwas 2024: रायपुर। "हिन्दी दिवस" के अवसर पर पं. हरिशंकर शुक्ल स्मृति महाविद्यालय में हिन्दी भाषा की वर्तमान समय में प्रासंगिकता को समझाने के उद्देश्य से "मुहावरा पूर्ण करो" एवं वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन सहोदरा ऑडिटोरियम मे प्रातः 11:30 बजे से किया गया।


दीप प्रज्जवलन के पश्चात् प्राचार्य डॉ. ममता शर्मा ने हिन्दी दिवस की सभी को बधाई देते हुए कहा कि वर्तमान समय में वैश्विक स्तर पर हिन्दी भाषा ने विश्व पटल पर अपनी एक खास पहचान बनाई है।


स्वामी विवेकानन्द अटल बिहारी बाजपेयी एवं माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिन्दी भाषा का उपयोग कर साबित किया है कि वैश्विक स्तर पर हिन्दी को मान्यता मिल चुकी है। हिन्दी भाषा के उपयोग से हमें परहेज नहीं करना चाहिए अपितु यह प्रयास करना चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा इस भाषा का उपयोग कर हम विश्व में अपनी अलग पहचान बना सकें।


इसके बाद विद्यार्थियों के हिन्दी भाषा के ज्ञान को परखने लिए "मुहावरा पूर्ण करो प्रतियोगिता में विद्यार्थियों को दस मिनट में पच्चीस मुहावरे पूर्ण करने का लक्ष्य दिया गया। वाद विवाद प्रतियोगिता में "हिन्दी भाषा", "वैश्विक स्तर पर सम्भावनायें एवं चुनौतिया" विषय पर विद्यार्थियों ने अपनी मौखिक कला का बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए हिन्दी भाषा की विश्व स्तर पर सफलता एवं असफलता पर प्रकाश डाला। प्रतियोगिताओं के परिणाम इस प्रकार रहे...


मुहावरा पूर्ण करो प्रतियोगिता                                                वाद-विवाद प्रतियोगिता

प्रथम - दुष्यंत वर्मा BA-II                                               पक्ष    प्रथम - अजय भास्कर B.P.Ed-I

द्वितीय - मुस्कान जेसवानी B.Com-II                                      द्वितीय - हर्ष कुमार पटेल B.Com-1

                                                                                        ख्याति विशाल B.Com-II

                                                                                        विपक्ष    प्रथम - संगीता जाधवानी B.Ed-III


प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत करते हुए चेयरमेन सुशील शुक्ला जी ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए जरूरी है। उन्होने सभी प्राध्यापकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों को इस आयोजन के लिए साधुवाद दिया।

Full View

Tags:    

Similar News