देखें फोटोः प्रदर्शनकारी शिक्षकों को रास्ते में ही पुलिस ने रोका, जेल भरो आंदोलन में शामिल होने बड़ी संख्या में पहुंच रहे शिक्षक...

Update: 2023-08-18 08:20 GMT

रायपुर। छत्तीसगढ़ शिक्षक संवर्ग अपनी मांग को लेकर 10 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है। हर दिन अलग-अलग प्रदर्शन कर शिक्षक अपनी मांगों को सरकार तक पहुंचाने का काम कर रहे है। लाखों शिक्षकों के आदोलन में शामिल होने से प्रदेश के कई स्कूलों में पढ़ाई भी बंद है।


आज इसी क्रम में शिक्षकों का राजधानी में जेल भरो आंदोलन रखा गया है। इस प्रदर्शन में शामिल होने प्रदेश के कई जिलों से बड़ी संख्या में शिक्षक राजधानी पहुंच रहे हैं।


राजधानी पुलिस इन शिक्षकों को रायपुर रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, टोल नाके और अन्य जगहों पर ही रोक रही है।


बताया जा रहा है कि लगभग 60 शिक्षकों को पुलिस ने पकड़कर उन्हें धरना स्थल तूता छोड़ा गया।


बता दें कि एलबी संवर्ग शिक्षक पूर्व सेवा गणना कर वेतन विसंगति दूर करते हुए क्रमोन्नत वेतनमान और पुरानी पेंशन योजना के तहत पूर्व सेवा के आधार पर पूर्ण पेंशन की मांग कर रहे हैं। इन मांगो में सबसे बड़ी मांग वेतन विसंगति को लेकर है।


संविलियन के बाद ये शिक्षाकर्मी वर्ग तीन से सहायक शिक्षक तो बन गए, लेकिन संविलियन के बाद वर्ग दो कैडर की तुलना में इनका वेतन छह से नौ हजार रूपए तक ही है। इस बात को लेकर शिक्षक शुरू से ही नाराज है। और इसी को दूर करने की मांग सरकार से कर रहे हैं।



 


Tags:    

Similar News