Chhattisgarh Teacher Recruitment: छत्तीसगढ़ में शिक्षकों की पोस्टिंग के लिए पहली बार होगी ऑन लाइन काउंसलिंग, शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ने npg.news से कहा....

Update: 2023-06-05 14:45 GMT

Chhattisgarh Teacher Recruitment: रायपुर। छत्तीसगढ़ में पहली बार शिक्षकों की पोस्टिंग के लिए ऑन लाइन काउंसलिंग की जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग इसके लिए साफ्टवेयर बनाने का काम प्रारभ कर दिया है। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ0 आलोक शुक्ला ने एनपीजी न्यूज को बताया कि चयनित शिक्षकों को च्वाइस पोस्टिंग का मौका दिया जाएगा। इसका उद्देश्य यह है कि पोस्टिंग के बाद लोग ट्रांसफर के फेर में पड़ जाते हैं। इसलिए, काउंसिलिंग के जरिये एक मौका दिया जाएगा। शिक्षकों को जो विकल्प उपयुक्त लगे, वे खुद ही ऑनलाइन स्कूल का नाम सलेक्ट कर सकते हैं। यदि उस स्कूल में जगह रिक्त होगी, तो उन्हें वहां पोस्टिंग दे दी जाएगी।

जाहिर है, स्कूल शिक्षा विभाग की कोशिश है कि अगले महीने भर्ती होने वाले शिक्षकों को पोस्टिंग को लेकर कोई असुविधा न हो। ऑन लाइन काउंसलिंग से गड़बड़ी की गुंजाइश कम हो जाती है। वरना, स्कूल शिक्षा विभाग का सिस्टम इतना बिगड़ गया है कि काउंसलिंग में भी खेला हो जाता। फीजिकली काउंसलिंग की बजाए इसीलिए ऑन लाईन काउंसलिंग हो रही।

व्यायम ने 12489 शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा लेने की तैयारी तेज कर दी है। 10 जून को सहायक शिक्षक, 11 जून को शिक्षक और 11 तथा 12 जून को व्याख्याता के एग्जाम होंगे। इन तीनों केटेगरी के 12489 पदों के लिए चार लाख आवेदन आए हैं। चूकि आवेदन ज्यादा हैं, इसलिए उत्तर पुस्तिकाओं की जांच में थोड़ा वक्त लगेगा। व्यापम के अफसरों का कहना है कि जुलाई अंत तक शिक्षक भर्ती परीक्षा के रिजल्ट भी निकाल दिए जाएंगे।

Full View

व्यापम के अधिकारियों ने कहा कि शिक्षकों की भर्ती जल्दी हो जाए, इसके लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं...15 अगस्त से पहले सारे शिक्षकों की ज्वाईनिंग हो जाएगी। खबर है, जुलाई लास्ट तक शिक्षक भर्ती के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। रिजल्ट आने से पहले स्कूल शिक्षा विभाग काउंसलिंग की तैयारी प्रारंभ कर दिया है। साफ्टवेयर ऐसा तैयार किया जा रहा कि शि़़क्षकों को आनलाइन काउंसलिंग में कोई परेशानी नहीं हो।

Tags:    

Similar News