Chhattisgarh Swami Atmanand School: 12 हजार शिक्षकों के लिए खुशखबरी, वित्त विभाग ने किया 425 करोड़़ रुपए स्वीकृत, महीनों से नहीं मिला था वेतन, वित्त सचिव बोले...

Chhattisgarh Swami Atmanand School: छत्तीसगढ़ के स्वामी आत्मानंद स्कूलों के 12 हजार से अधिक शिक्षकों को राज्य सरकार ने आज वेतन देने का रास्ता निकाल दिया। वित्त महकमे ने इसके लिए 425 करोड़ रुपए स्वीकृत किया है।

Update: 2024-05-24 15:11 GMT

Swami Atmanand School: रायपुर। छत्तीसगढ़ के 300 से अधिक स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी और हिन्दी स्कूलों के शिक्षकों को पिछले कई महीने से वेतन नहीं मिल रहा था। पहले जिले के कलेक्टर डीएमएफ से इन शिक्षकों को वेतन देते थे। मगर कई जिलों में शिक्षकों के वेतन को लेकर काफी अनिश्चितता रहती थी। शिक्षकों को तनख्वाह मिलने में कई बार छह-छह महीने लेट हो जाता था। पिछले साल दिसंबर में सरकार बदलने के बाद से कई जिलों में शिक्षकों का वेतन रुका हुआ था। वेतन निकालने में दिक्कत यह आ रही थी कि सरकार ने आत्मानंद स्कूलों को स्कूल शिक्षा विभाग में मर्ज करने का ऐलान कर दिया। इसके बाद कलेक्टर वेतन को लेकर बेफिक्र हो गए और सरकार में शिक्षकों के वेतन के लिए कोई प्रावधान नहीं था।

लंबा चला मंथन

आत्मानंद स्कूलों में 12 हजार से अधिक शिक्षक हैं। इनमें प्रतिनियुक्ति से लेकर संविदा वाले शामिल हैं। इन्हें वेतन किस मद से दिया जाए, इस पर सरकार में लंबा मंथन और विचार विमर्श चला। बाद में फैसला किया गया कि स्कूल शिक्षा के मद से ही इन शिक्षकों को भी वेतन देने का प्रावधान किया जाए। और वित्त विभाग ने आज आदेश जारी कर दिया।

425 करोड़ रुपए स्वीकृत

स्वामी आत्मानंद स्कूलों के 12 हजार शिक्षकों के वेतन के लिए वित्त विभाग ने आज दोपहर 425 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिया। वित्त विभाग से हरी झंडी मिलते ही स्कूल शिक्षा विभाग ने वेतन के संबंध में आदेश भी जारी कर दिया।

वित्त सचिव बोले...

वित्त विभाग के सचिव मुकेश बंसल ने एनपीजी न्यूज से बातचीत करते हुए बताया...मुख्यमंत्रीजी और वित्त मंत्रीजी का निर्देश था कि स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल के शिक्षकों को नियमित वेतन देने का कोई ठोस रास्ता निकाला जाए, ताकि उन्हें हर महीने वेतन के लाले न पड़ना पड़े। मुकेश बोले, मुख्यमंत्रीजी और मंत्रीजी के निर्देशों का पालन करते हुए आज वेतन स्वीकृति की सहमति दे दी गई।

अब वेतन के लिए भटकना नहीं

वित्त विभाग की हरी झंडी मिलने के बाद स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी और हिन्दी स्कूलों के शिक्षकों को अब वेतन के लिए दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा। अभी एक महीने का वेतन मिल जाता था, तो अगले महीने वेतन मिलेगा कि नहीं, इसका कोई भरोसा नहीं रहता था। मगर वित्त विभाग द्वारा राशि का प्रावधान कर दिए जाने के बाद 12 हजार शिक्षकों के लिए नियमित वेतन निकलने का रास्ता साफ हो गया।

Full View

Tags:    

Similar News