CG News: सरगुजा सम्भाग में बीएड कॉलेज, सभी जिले में उत्कृष्ट महाविद्यालय, खेल एकेडमी सहित CM भूपेश ने की कई घोषणाएं...

Update: 2023-08-22 09:52 GMT

अंबिकापुर। अम्बिकापुर मुख्यालय के पीजी कॉलेज हॉकी स्टेडियम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पहुंचे। यहां युवाओं के साथ भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में भारी जोश के बीच विभिन्न जनप्रतिनिधि, सरगुजा संभाग के 6 जिलों कोरिया, मनेन्द्रगढ़-भरतपुर-चिरमिरी, सूरजपुर, बलरामपुर -रामानुजगंज व जशपुर के युवाओं के बीच मुख्यमंत्री का  जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान  बलरामपुर के वाड्रफनगर स्थित रानी दुर्गावती महाविद्यालय की अनुराधा कुशवाहा ने कहा कि मैं भविष्य में शिक्षिका बनना चाहती हूं। जिले में बी एड कॉलेज नहीं है। इसे सुनकर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरगुजा सम्भाग के सभी जिलों में बी एड कॉलेज खोला जाएगा।

बलरामपुर जिला के शासकीय महाविद्यालय बलरामपुर के छात्र मेघनाथ भवन ने मुख्यमंत्री को जिले में महाविद्यालय शुरू करने के लिए धन्यवाद दिया। मेघनाथ ने मुख्यमंत्री से महाविद्यालय में अतिरिक्त भवन एवं भौतिक शास्त्र, वनस्पति शास्त्र, राजनीतिक शास्त्र, विज्ञान विषय हेतु स्नातकोत्तर की कक्षाएं प्रारंभ करने की मांग की।

मुख्यमंत्री ने महाविद्यालय भवन में 5 नए कमरे के निर्माण कराने की बात कही साथ ही अगले सत्र से महाविद्यालय में भौतिक शास्त्र, वनस्पति शास्त्र, जैसे नए संकाय शुरू करने की बात कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली बार शासकीय तौर पर आत्मानंद स्कूल, महाविद्यालय खोले जा रहे हैं। अब 10 अंग्रेजी महाविद्यालय खोले गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले साल से सभी जिले में उत्कृष्ट महाविद्यालय आरंभ किया जाएगा।

सूरजपुर के रेवती रमण मिश्र कॉलेज के छात्र लालजी यादव ने जिले में ताइक्वांडो यूसु प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने की मांग की, लालजी स्वयं एक अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं, उन्होंने कुसु खेल में इंटरनेशनल मैच खेले हैं। मुख्यमंत्री बघेल ने सूरजपुर के युवाओं को खेल विधा में बढ़ाने के लिए जिले में कुसु खेल के लिए खेल एकेडमी खोलने की घोषणा की।

मनेन्द्रगढ़-भरतपुर-चिरमिरी जिले से आई सोनू कुमार ने दृष्टिबाधित छात्रों की चेन्नई में इलाज की मांग की। जिसे मुख्यमंत्री ने त्वरित स्वीकृत किया और कहा कि सभी जांच हम कराएंगे जहां भी हो वहां इलाज कराएंगे।

पीजी कॉलेज अम्बिकापुर की छात्रा कंचन यादव ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को उनके जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए सपनो के छत्तीसगढ़ विषय पर केंद्रित विचार व्यक्त किए। शिक्षा के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ को ऊंचाइयों में पहुंचाने के लिए विशेष प्रयास करने की बात कही।

कॉलेज के मेरिट स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओ को हेलीकॉप्टर राइड कराने ताकि युवा आगे भी पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित हो, साथ ही प्रारंभिक स्तर से ही बच्चों को भविष्य के लिए उचित कैरियर गाइडेंस उपलब्ध कराने की बात कही। कंचन ने राज्य की आर्थिक स्थिति के सम्बंध में बताते हुए शासन की गौठान, रीपा, जैसे अनेक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी, जिससे युवा आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बन रहे हैं।

कंचन ने राज्य में युवा प्रतिभागियों के लिए यूपीएससी की तैयारी के लिए गवर्मेंट द्वारा कोचिंग क्लास प्रारम्भ करने की बात कही।

सूरजपुर के रेवती रमण मिश्र कॉलेज के छात्र लालजी यादव ने जिले में ताइक्वांडो यूसु प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने की मांग की, लालजी स्वयं एक अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं, उन्होंने कुसु खेल में इंटरनेशनल मैच खेले हैं। मुख्यमंत्री बघेल ने सूरजपुर के युवाओं को खेल विधा में बढ़ाने के लिए जिले में कुसु खेल के लिए खेल एकेडमी खोलने की घोषणा की।

के आर टेक्निकल कॉलेज की छात्रा तमन्ना सिंह ने मुख्यमंत्री से दिव्यांग महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं के लिए स्पेशल कॉलेज खोलने की मांग की। तमन्ना लिप्सिंग से समझती हैं टीचर क्या कहना चाहते हैं। मुख्यमंत्री से तमन्ना की बात सुनी और अगले साल से मूकबधिर बच्चो के लिए स्पेशल कॉलेज खोलने की घोषणा की।

Full View

Tags:    

Similar News