Milk Price Hike: अमूल दूध हुआ महंगा, कंपनी ने इतने रूपए की बढ़ोतरी की, जानिए अब क्या है दाम...

Milk Price Hike: अमूल दूध के ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है। अमूल दूध की कीमतों में वृद्धि की गई है। ये बढ़ोतरी अमूल दूध और मदर डेयरी ने की है...

Update: 2024-06-03 08:13 GMT

Milk Price Hike: नई दिल्ली। अमूल दूध के ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है। दूध की कीमतों में 2 रूपए की वृद्धि की गई है। ये बढ़ोतरी अमूल दूध और मदर डेयरी ने की है। बढ़ी हुई कीमतें आज 3 जून से लागू हो जाएगी। अमूल गोल्ड के दाम 64 रूपए लीटर से बढ़कर 66 रूपए लीटर, अमूल टी स्पेशल 62 रूपए लीटर से बढ़कर 64 रूपए लीटर हो गई है। आधा लीटर अमूल गोल्ड की कीमत 34 रुपये पड़ेगी। अमूल ताजा आधा लीटर के दाम 26 रुपये से बढ़ाकर 27 रुपये कर दिए गए हैं। जबकि एक लीटर के दाम 54 रुपये से बढ़कर 56 रुपये हो गए हैं। अमूल गाय के दूध के दाम 56 रुपये प्रति लीटर चुकाने होंगे। अमूल स्लिम और ट्रिम 49 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

दरअसल, अमूल ब्रांड के तहत मिल्क प्रोडक्ट्स की बिक्री करने वाले गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने की घोषणा की है।

मदर डेयरी नीचे देखें लिस्ट

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में में फुल क्रीम दूध 68 रुपये प्रति लीटर, टोन्ड दूध 56 रुपये प्रति लीटर और डबल टोंड दूध 50 रुपये प्रति लीटर। भैंस और गाय के दूध की कीमतें अब क्रमशः 72 रुपये और 58 रुपये प्रति लीटर हैं, जबकि टोकन दूध (थोक में बेचा जाने वाला दूध) 54 रुपये प्रति लीटर बेचा जाएगा। ये कीमते दिल्ली-एनसीआर के लिए है।

बता दें कि मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 35 लाख लीटर ताजा दूध बेचती है। कंपनी आखिरी बार फरवरी 2023 में अपनी कीमतों में बढ़ोतरी की थी। अब फिर से ऐसा हुआ है। कंपनी का कहना है कि उच्च खरीद लागत के बावजूद, उपभोक्ता कीमतों को बनाए रखा गया है।

मदर डेयरी ने डेयरी किसानों से कच्चे दूध की कंपनी की खरीद लागत में इजाफे को कीमतों में बढ़ोतरी का जिम्मेदार ठहराया। मदर डेयरी ने कहा है कि पिछले कुछ महीनों में दूध की खरीद के लिए अधिक कीमत चुकाने के बावजूद हमने नहीं बढ़ाए थे। इसके अलावा, पूरे देश में गर्मी से दूध उत्पादन पर और असर पड़ने की संभावना है।



                          





Tags:    

Similar News