MCB: मनेंद्रगढ़ में हाथियों ने मचाया उत्पात, सैकड़ों एकड़ में लगी धान की फसल बर्बाद, वन विभाग ने मुनादी कराकर लोगों को किया अलर्ट

मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में 11 हाथियों का दल जमकर उत्पात मचा रहा है। यहां हाथियों ने सैकड़ों एकड़ में लगी फसल को बर्बाद कर दिया है।

Update: 2024-10-18 09:10 GMT

मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर। जिले में 11 हाथियों का दल जमकर उत्पात मचा रहा है। यहां हाथियों ने सैकड़ों एकड़ में लगी फसल को बर्बाद कर दिया है। केल्हारी सर्किल के शिवपुर क्षेत्र में हाथियों ने ज्यादा आतंक मचाया है।

दो गांवों में ज्यादा नुकसान

गुरुवार 17 अक्टूबर को बीती रात करीब 2 बजे हाथियों का झुंड 2 गांवों में पहुंच गया। हाथियों ने बैरागी गांव से निकलते हुए शिवगढ़ मरौटोला में किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया। हाथियों का झुंड कक्ष क्रमांक 893 से होते हुए बीट कछौड़ (कक्ष क्रमांक 895, 896) में पहुंचा। वहां से बैरागी के पास स्थित भूईहरी में हाथियों का दल विश्राम कर रहा है।

धान की फसल बर्बाद

हाथियों ने इन गांवों में सैकड़ों हेक्टेयर फसल को नष्ट कर दिया है। ग्रामीणों के अनुसार धान की फसल बर्बाद हो गई है। उन्होंने शासन-प्रशासन से नुकसान का आकलन कर मुआवजा देने की गुहार लगाई है। सबसे अधिक नुकसान 6 किसानों को उठाना पड़ा है।

वन विभाग ने किया अलर्ट जारी

हाथियों की मौजूदगी को देखते हुए वन विभाग ने ग्राम बैरागी और देवरा में मुनादी की है और हाथियों से लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा है। ग्रामीणों ने लोगों से अपील की है कि वे हाथियों के पास वीडियो-फोटो निकालने के लिए नहीं जाएं। हाथी की मौजूदगी वाले इलाकों से दूर रहें।

जंगल नहीं जाने की भी चेतावनी

वन विभाग ने गांववालों से जंगल की ओर नहीं जाने के लिए भी कहा है। वन विभाग ने चेतावनी जारी की है कि हाथियों का झुंड बैरागी, शिवपुर, देवरा और शिवगढ़ जा सकता है। ग्रामीणों से अपील की गई है कि वे अपने घरों से बाहर न निकलें और सतर्क रहें। साथ ही हाथियों के आने पर तत्काल वन विभाग के कर्मचारियों को सूचित करें।

हाथियों की मॉनिटरिंग में जुटे वन विभाग के कर्मचारी

रेंजर रघुराज सिंह के अनुसार, हाथियों का ये दल फिलहाल कछौड़ बीट के भूईहरी इलाके के जंगल में घूम रहा है। यहां घना जंगल होने की वजह से हाथियों को ये जगह ज्यादा आकर्षित करती है। यहां उनके लिए खाने-पीने का भी प्रबंध हो जाता है। हाथियों के दल की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए वन विभाग के कर्मचारी इलाके में तैनात हैं। विभाग इस बात का विशेष ध्यान रख रहा है कि कोई ग्रामीण या वन्यजीव इस स्थिति में किसी दुर्घटना का शिकार न हो। वन विभाग ने अपने सभी कर्मचारियों को अलर्ट पर रखा है और हाथियों के दल की हर गतिविधि पर पैनी नजर रखी जा रही है।

वन विभाग ने ग्रामीणों से शांत रहने की अपील की

हाथियों के दल के उत्पात को देखते हुए वन विभाग ने ग्रामीणों से शांत रहने की अपील की है। प्रशासन ने भी ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम उठाने की बात कही है। अफसर लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। गांववालों को हाथियों के पास जाने से मना किया गया है। साथ ही जंगल में भी अकेले जाने की मनाही की गई है। हाथियों के मूवमेंट पर नजर रखी जा रही है।

Tags:    

Similar News