CGCU की ऊंची छलांगः A++ ग्रेड के साथ देश के टॉप यूनिवर्सिटी में शामिल हुआ छत्तीसगढ़ का सेंट्रल यूनिवर्सिटी, कुलपति प्रो0 चक्रवाल को लगा बधाइयों का तांता

CG News: स्टेट यूनिवर्सिटी से अपग्रेड होकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी बना बिलासपुर का गुरू घासीदास विश्वविद्यालय हायर एजुकेशन के क्षेत्र में बड़ा जंप करते हुए ए डबल प्लस ग्रेड रैंकिंग वाले देश के चुनिंदा विश्वविद्यालयों में शामिल हो गया है।

Update: 2024-04-26 05:36 GMT



CG News: बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के इकलौते सेंट्रल यूनिवर्सिटी गुरू घासीदास विश्वविद्यालय ने नैक से ए डबल प्लस ग्रेड हासिल कर पूरे प्रदेश का नाम उंचा कर दिया है। विश्वविद्यालय का अभी बी प्लस ग्रेड था।

बता दें, छत्तीसगढ़ में किसी विश्वविद्यालय को अभी तक ए डबल प्लस ग्रेड नहीं मिला है। अलबत्ता, गुरू घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय अब देश के शीर्षस्थ विश्वविद्यालयों में शामिल हो गया है। देश के टॉप यूनिवर्सिटीज को ही ए प्ल्स प्लस ग्रेड हासिल है। बता दें, पिछले दिनों नैक की टीम ने विश्वविद्यालय का विजिट किया था। उसके बाद आज यूनिवर्सिटी को इस संबंध में नैक से ईमेल आया। ईमेल में ए डबल प्लस ग्रेड की खबर मिलते ही यूनिवर्सिटी कैम्पस में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 आलोक चक्रवाल को बधाइयों का तांता लग गया।

सुबह से लोग बुके लेकर उनके बंगले पहुंचना शुरू हो गए थे। जाहिर है, प्रो0 चक्रवाल के यूनिवर्सिटी की कमान संभालने के बाद से विश्वविद्यालय में शिक्षा की क्वालिटी में नहीं बल्कि सुधार के चौतरफा काम हुए हैं। उन्होंने यूनिवर्सिटी कैम्पस की सूरत बदल दी है। कुछ महीने दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू यूनिवर्सिटी आईं थीं। यूनिवर्सिटी के बच्चे अब बड़े कारपोरेट में कैम्पस के जरिये बड़े पैकेज में सलेक्ट हो रहे हैं।

कम समय, बड़ा काम  

कुलपति प्रो0 चक्रवाल ने बड़े कम समय में यूनिवर्सिटी को देश के बड़े विश्वविद्यालयों के समकक्ष पहुंचा दिया है। प्रो. चक्रवाल की ज्वाईनिंग से पहले यूनिवर्सिटी रैंकिंग ही नहीं बल्कि ऑल ओवर एटमासफेयर में काफी नीचे आ गई थी। चक्रवाल ने आते ही शिक्षकों और छात्रों को बुस्टअप करना शुरू किया। शिक्षकों को सालों से रुकी इंक्रीमेंट और प्रमोशन दिया। इससे यूनिवर्सिटी में पाजिटिविटी आई। इसका नतीजा नैक के ए डबल प्लस ग्रेड में दिखा है।

Tags:    

Similar News