CBSE बोर्ड परीक्षा: इतने तारीख को होगी बोर्ड रिजल्ट की घोषणा, सीबीएसई का बड़ा ऐलान… ऐसे होगी मार्किंग

Update: 2020-06-26 07:20 GMT

नईदिल्ली 26 जून 2020. बोर्ड परीक्षा और मूल्यांकन को लेकर आज सीबीएसई सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर करेगी. हलफनामे में सीबीएसई मूल्यांकन के पैट्रन और बोर्ड एग्जाम को लेकर अपनी नीति अदालत को बताएगी. सुप्रीम कोर्ट ने कल सीबीएसई को इसको लेकर आदेश दिया था. वहीं सीबीएसई ने बताया कि सीबीएसआई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किया जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई की सुनवाई के बाद आईसीएसई का पक्ष रख रहे अधिवक्ता जयदीप गुप्ता ने कहा कि हमारी एफिडेविट सीबीएसई के काफी हद तक समान ही है। हालांकि, आईसीएसई का ‘एवेरेजिंग फॉर्मूला’ अलग है। साथ ही, 10वीं और 12वीं के परिणामों की घोषणा 15 जुलाई 2020 तक कर दी जाएगी। ICSE बोर्ड 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं के लिए ऑप्शनल एग्जाम आयोजित कर सकता है।

सीबीएसई ने परीक्षाओं को लेकर नोटिफिकेशन प्रस्तुत किया। जिसमें मार्किंग सिस्टम आदि की पूरी जानकारी दी गयी है। इसके अनुसार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित होंगे और मार्किंग सीबीएसई द्वारा आज जारी नियमों के अऩुसार होगी।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सीबीएसई की तरफ से कल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान जानकारी दी थी कि इंटर्नल एसेसमेंट या प्री-बोर्ड के आधार अंक दिये जाने के अंतिम निर्णय के बाद बोर्ड की तैयारी पूरी है कि 15 जुलाई तक सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित किये जा सकते हैं। इस बारे में बोर्ड के पक्ष की अधिक जानकारी आज कोर्ट सुनवाई के दौरान दी जाएगी। साथ ही, आईसीएसई परीक्षाओं पर भी अंतिम निर्णय 10.30 सुनवाई के बाद आएगा।

एग्जाम रद्द- गुरूवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीबीएसई ने कहा है कि आगामी 1 जुलाई से बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी. आगे हालात देखकर बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी. न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से सुनवाई के दौरान केन्द्र और सीबीएसई बोर्ड की ओर से सालिसीटर जनरल तुषार मेहता ये बातें कही

 

ICSE परीक्षा भी रद्द– सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया सुप्रीम कोर्ट को बताया कि ICSE बोर्ड ने भी कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. हालांकि ICSE छात्रों को बाद में परीक्षा लिखने का विकल्प देने के लिए सहमत नहीं है.

मूल्यांकन का आधार पिछला रिजल्ट- सॉलिसटर जनरल मेहता ने पीठ को सूचित किया कि 12वीं कक्षा के छात्रों के पिछली परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर उनका आकलन करने की एक योजना तैयार की गयी है, जिसके बाद कोर्ट ने आदेश दिया कि इस पर शुक्रवार को एक हलफनामा दायर किया जाए.

 

सितंबर से सेशन शुरू- सीबीएसई ने कोर्ट को बताया कि अगस्त के मध्य मुल्यांकन के बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा. साथ ही नया सत्र सितंबर से शुरू हो जाएगा. सीबीएसई की ओर से दलील रखते हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि दिल्ली, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने परीक्षाएं आयोजित करने में असमर्थता जताई है.

Tags:    

Similar News