संजय टंडन का जीवन परिचय (जीवनी) : Sanjay Tandon Biography in Hindi

Sanjay Tandon Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: संजय टंडन (जन्म 10 सितंबर 1963) भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो भारतीय जनता पार्टी में शामिल हैं।

Update: 2024-05-02 14:38 GMT

Sanjay Tandon Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: संजय टंडन (जन्म 10 सितंबर 1963) भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो भारतीय जनता पार्टी में शामिल हैं। वह बलरामजी दास टंडन के बेटे के रूप में जाने जाते हैं। यह पहली बार है जब उन्होंने चुनाव में भाग लिया है। वह 2024 के भारतीय सांसदीय चुनाव के लिए चंडीगढ़ में भाजपा के उम्मीदवार हैं।

उनके पिता भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष थे, जो 14 साल तक पंजाब में नगर पालिका प्रदेश के सेवा की और 6 विधान सभा चुनावों में विजयी रहे। उन्होंने अपने पिता की जीवनी "बलरामजी दास टंडन: एक प्रेरणादायक चरित्र" लिखी है। उन्होंने इसे एल.के. आडवाणी से साइन कराया। उनके ससुर, न्यायाधीश मदन मोहन पंची भारतीय उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में 1998 में सेवानिवृत्त हुए थे। उन्होंने "सनरेज" नामक एक प्रेरणादायक कहानी बुक सीरीज लिखी और इसे कई मुख्य भाजपा नेताओं से साइन करवाया, एक बार नरेंद्र मोदी के द्वारा।

शिक्षा

टंडन ने अपनी उच्च शिक्षा को द डेव पब्लिक स्कूल, सेक्टर 8, चंडीगढ़ से पूरा किया। उसके बाद, टंडन ने अपनी बी.कॉम (लेखा में हॉन्स) की पढ़ाई पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से की।

वह वर्तमान में - पद

  • चंडीगढ़ प्रशासक के सलाहकार परिषद के सदस्य हैं।
  • चंडीगढ़ प्रशासन, कानून और व्यवस्था, गृह विभाग की स्थायी समिति के सदस्य हैं।
  • डी.ए.वी. प्रबंधन समिति प्रतिनिधि सभा के सदस्य हैं।
  • टंडन के पास "कॉम्पिटेंट फाउंडेशन" नामक एक एनजीओ भी है।

राजनीतिक करियर

टंडन का राजनीतिक करियर 1991 में शुरू हुआ जब उन्हें भारतीय जनता पार्टी के अमृतसर क्षेत्र के लिए लोकसभा चुनाव का जिम्मा मिला। 1993 में, उन्होंने जालंधर क्षेत्र के लिए लोकसभा चुनाव के प्रभारी का काम किया। 1995 में टंडन को चंडीगढ़ के भाजपा के कार्यकारिणी सदस्य बनाया गया। 1997 में, उन्हें पंजाब के राजपुरा क्षेत्र से भाजपा के विधानसभा चुनाव के प्रभारी बनाया गया। 2002 में उन्हें फिर से राजपुरा क्षेत्र के लिए विधानसभा चुनाव का प्रभारी बनाया गया। 2007 में, टंडन ने भाजपा चंडीगढ़ के महासचिव के रूप में कार्यभार संभाला। 2009 में, उन्हें भाजपा की पार्टी के मासिक पत्रिका 'चंडीगढ़ कमल समाचार' का शुभारंभ करने का कार्य सौंपा गया। उन्हें 2009 में लोकसभा चुनाव के प्रभारी बनाया गया जब सत्य पाल जैन ने चंडीगढ़ सीट से भाजपा के लिए प्रतिष्ठान किया। जनवरी 2010 में, टंडन को भाजपा चंडीगढ़ के राज्य अध्यक्ष के रूप में चयनित किया गया। टंडन को जनवरी 2013 में फिर से भाजपा चंडीगढ़ के राज्य अध्यक्ष बनाया गया। वह चंडीगढ़ से 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवार हैं, वर्तमान सांसद किरण खेर की जगह।

Tags:    

Similar News