IAS Nikunj Shrivastav: आईएएस निकुंज श्रीवास्तव बने वर्ल्ड बैंक में कार्यकारी निदेशक के वरिष्ठ सलाहकार, जानें इस आईएएस के बारे में...

IAS Nikunj Shrivastav: मध्य प्रदेश कैडर के 1998 बैच के आईएएस निकुंज श्रीवास्तव को डीओपीटी ने विश्व बैंक में कार्यकारी निदेशक के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में तीन वर्ष की प्रतिनियुक्ति का आदेश जारी किया है।

Update: 2024-07-04 05:46 GMT

IAS Nikunj Shrivastava

IAS Nikunj Shrivastav: आईएएस निकुंज श्रीवास्तव को वॉशिंगटन डीसी में विश्व बैंक के मुख्यालय में कार्यकारी निदेशक का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया है। निकुंज कुमार श्रीवास्तव मध्यप्रदेश कैडर के 1998 बैच के आईएएस हैं। वर्तमान में वे राजस्व समेत महत्वपूर्ण विभागों के प्रमुख सचिव हैं।

केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्रालय ने मध्य प्रदेश कैडर के 1998 बैच के आईएएस निकुंज श्रीवास्तव का डेपुटेशन का आदेश जारी किया। वॉशिंगटन डीसी में विश्व बैंक के मुख्यालय में कार्यकारी निदेशक के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में निकुंज कुमार को 3 वर्ष के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया है। उन्हें स्मार्ट प्रशासनिक दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है।

निकुंज श्रीवास्तव केंद्र सरकार में एडीशनल सेक्रेट्री इम्पेनल हो चुके हैं। वह एक बार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस आ चुके हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भी भाग लिया है।

जाने कौन है आईएएस निकुंज श्रीवास्तव:–

निकुंज कुमार श्रीवास्तव मध्य प्रदेश कैडर के 1998 बैच के आईएएस हैं। उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एमटेक और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से एमपीए किया है। वे राजधानी भोपाल और ग्वालियर जैसे बड़े जिलों के कलेक्टर रह चुके हैं। नगरी प्रशासन विभाग में आयुक्त के पद पर कार्य कर चुके हैं। विदेशी व्यापार, श्रम और रोजगार, प्रबंधन, सार्वजनिक नीति, वित्त आदि जैसे मंत्रालयों में रहे हैं। गृह निर्माण मंडल के आयुक्त भी वे रहें हैं। वे वर्तमान में प्रमुख सचिव राजस्व , राहत व पुनर्वास आयुक्त, प्रमुख सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के अलावा खनिज विभाग का भी प्रभार सम्हाल रहें थे।

Full View

Tags:    

Similar News