IPS Pushker Sharma Biography in Hindi: आईपीएस पुष्कर शर्मा का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस पुष्कर शर्मा?...

IPS Pushker Sharma Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: पुष्कर शर्मा छत्तीसगढ़ कैडर के 2018 बैच के आईपीएस हैं। वे मूलतः बिहार के रहने वाले है। आईआईटी से बीटेक करने के बाद चौथे अटेम्प्ट में यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बनें हैं।

Update: 2024-07-03 16:01 GMT

IPS Pushker Sharma

( IPS Pushker Sharma Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। पुष्कर शर्मा छत्तीसगढ़ कैडर के 2018 बैच के आईपीएस हैं। वे मूलतः बिहार राज्य की राजधानी पटना के रहने वाले है। आईआईटी से बीटेक कर चौथे अटेम्प्ट में 228 वीं रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक की है। वर्तमान में पुष्कर शर्मा सारंगढ़– बिलाईगढ़ जिले के एसपी हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में...

जन्म और शिक्षा:–

छत्तीसगढ़ कैडर के 2018 बैच के आईपीएस पुष्कर शर्मा बिहार राज्य की राजधानी पटना के रहने वाले हैं। उनका जन्म पटना में 30 मई 1991 को हुआ था। पुष्कर शर्मा के अलावा उनकी दो बहनें व एक भाई और हैं। पुष्कर के पिता सरकारी विभाग में इंजीनियर थे। पुष्कर की एक बहन वैज्ञानिक व दूसरी डॉक्टर है। जबकि उनका भाई इंजीनियर है। पुष्कर की माता गृहणी हैं।

पिता की नौकरी के चलते पुष्कर की स्कूली शिक्षा केजी वन से दसवीं तक उत्तर प्रदेश के फतेहपुर से हुई। उन्होंने आईसीएसई बोर्ड से दसवीं की परीक्षा दे 97% अंक हासिल किए। आगे की पढ़ाई के लिए वह कोटा आ गए। कोटा से उन्होंने 11वीं व 12वीं की पढ़ाई करते हुए आईआईटी प्रवेश परीक्षा जेईई की तैयारी की। जेईई क्रैक कर उन्होंने आईआईटी बीएचयू से इलेक्ट्रिकल ब्रांच से इंजीनियरिंग की।

यूपीएससी में चयन:–

आईआईटी से बीटेक की डिग्री लेने के बाद पुष्कर शर्मा यूपीएससी की तैयारी करने दिल्ली चले गए। दिल्ली में उन्होंने 1 वर्ष तक कोचिंग की। इसके बाद वापस घर आकर ऑनलाइन प्लेटफार्म से कंटेंट जुटा उन्होंने यूपीएससी की तैयारी जारी रखी। घर पर ही रहकर पुष्कर शर्मा सेल्फ स्टडी करते थे और ऑनलाइन गाइडेंस भी तैयारियों के लिए लेते थे। ऑप्शनल सब्जेक्ट में पुष्कर शर्मा ने इलेक्ट्रिकल विषय ही रखा था। क्योंकि पुष्कर शर्मा ने इलेक्ट्रिकल ब्रांच से इंजीनियरिंग की थी और उन्हें इस विषय की अच्छी समझ हो गईं थीं। पुष्कर को इलेक्ट्रिकल विषय में रुचि भी थी। 2014 में यूपीएससी का फर्स्ट अटेम्प्ट पुष्कर ने दिलाया। पर उन्हें सफलता हासिल नहीं हुई। 2015 में दूसरा 2016 में तीसरा अटेंप्ट दिलाया पर उन्हें सफलता हाथ नहीं लगी। 2017 के चौथे अटेम्प्ट में पुष्कर शर्मा ने प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा व साक्षात्कार निकालते हुए 228 वीं रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक की और आईपीएस के लिए चुन लिए गए। पुष्कर की मां ने ह्यूमैनिटीज सब्जेक्ट्स से ग्रेजुएशन किया था। उन्हें सामान्य अध्ययन में भी काफी रुचि थी। जिसके चलते तैयारियों के दौरान समसामयिकी विषयों और आर्ट्स से जुड़े सब्जेक्ट्स की चर्चा अभिषेक अपनी मां के साथ किया करते थे। जिससे उनकी तैयारियों को परखने में काफी मदद मिलती थी और वे अपने कमजोर विषयों पर ध्यान केंद्रित कर पाते थें।

प्रोफेशनल कैरियर:–

पुष्कर शर्मा ने 17 दिसंबर 2018 को आईपीएस की सर्विस ज्वाइन की। लाल बहादुर शास्त्री प्रशिक्षण अकादमी हैदराबाद से ट्रेनिंग खत्म करने के पश्चात फील्ड ट्रेनिंग के लिए पुष्कर शर्मा की प्रशिक्षु आईपीएस के तौर पर रायगढ़ जिले में पोस्टिंग हुई। रायगढ़ के बाद पुष्कर अंबिकापुर में सीएसपी रहें। अंबिकापुर के बाद नारायणपुर जिले में एडिशनल एसपी नक्सल ऑपरेशन के पद पर पदस्थ रहें। बतौर पुलिस अधीक्षक पुष्कर शर्मा की पहली पोस्टिंग नारायणपुर जिले में हुईं। नारायणपुर एसपी के बाद पुष्कर शर्मा को सारंगढ़–बिलाईगढ़ जिले का एसपी बनाया गया। वर्तमान में पुष्कर शर्मा सारंगढ़–बिलाईगढ़ जिले के पुलिस अधीक्षक हैं। एसपी के तौर पर उनका यह दूसरा जिला हैं।

Full View

Tags:    

Similar News