IPS Amit Tukaram Kambale Biography in Hindi: आईपीएस अमित तुकाराम कांबले का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अमित तुकाराम कांबले?

IPS Amit Tukaram Kambale Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: अमित तुकाराम कांबले छत्तीसगढ़ कैडर के 2009 बैच के आईपीएस है। वे मूलतः महाराष्ट्र के रहने वाले है। आईपीएस बनने से पूर्व अमित तुकाराम कांबले आईआरटीएस के लिए भी सलेक्ट हो चुके है। वर्तमान में वे डीआईजी रैंक के अफसर हैं।

Update: 2024-06-24 08:48 GMT

IPS Amit Tukaram Kambale

( IPS Amit Tukaram Kambale Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। अमित तुकाराम कांबले छत्तीसगढ़ कैडर के 2009 बैच के आईपीएस है। वे मूलतः महाराष्ट्र के रहने वाले है। इंजीनियरिंग व एमबीए के बाद यूपीएससी की तैयारी कर पांचवे अटेम्प्ट में आईपीएस बने हैं। अमित तुकाराम कांबले एसपीजी में भी डेपुटेशन कर चुके हैं। पांच बार यूपीएससी दिलाने वाले अमित पांचों बार साक्षात्कार तक पहुंचे हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में...

जन्म,शिक्षा और परिवार:- 

अमित तुकाराम कांबले का जन्म 10 जून 1980 को हुआ था। वे महाराष्ट्र के अकोला के रहने वाले हैं। उनके पिता का नाम तुकाराम नारायण कांबले व माता का नाम निवेदिता तुकाराम कांबले हैं। अमित के पिता स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में कार्यरत थें। जबकि उनकी माता गृहणी हैं। अमित तुकाराम तीन भाई– बहनों में सबसे छोटे है। अमित के सबसे बड़े भाई सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। दूसरे नंबर पर एक बहन है। जिनकी शादी हो गई है और वो हाउस वाइफ है। तीसरे नंबर पर सबसे छोटे अमित है।

अमित ने अकोला के ही न्यू ईरा हाईस्कूल से अपनी स्कूलिंग पुरी की। दसवीं में उनका 79% रहा। 11वीं 12वीं उन्होंने भौतिकी, रसायन व गणित विषय के साथ उत्तीर्ण की। 12वीं में उनके 74% अंक आए। इसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग कॉलेज अमरावती से मैकेनिकल ब्रांच में इंजीनियरिंग की। फिर पुणे के पुणे यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट एंड साइंस से एमबीए किया। एमबीए उन्होंने मार्केटिंग सब्जेक्ट से किया था। एमबीए करने के बाद पुणे की एक प्राइवेट कंपनी में डेढ़ माह तक जॉब किया। फिर यूपीएससी के अपने सपने को पूरा करने के लिए जॉब छोड़कर पुणे में रह यूपीएससी की तैयारी शुरू की।

यूपीएससी में सलेक्शन:–

यूपीएससी की तैयारी के लिए अमित तुकाराम दिल्ली नहीं गए थे बल्कि उन्होंने पुणे में रहकर ही तैयारी की। पहले और दूसरे प्रयास में अमित साक्षात्कार तक पहुंचे पर अंतिम चयन से चूक गए। पर हार नहीं मानते हुए अमित ने फिर से परीक्षा दिलाई। तीसरे प्रयास में अमित इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस के लिए चयनित हुए। चयन के बाद भी अमित शांत नहीं बैठे। उन्होंने चौथी बार फिर से अटेम्प्ट लिया। चौथी बार भी अमित साक्षात्कार तक पहुंचे पर उनका सर्विस अपग्रेड नहीं हो पाया। अमित ने पांचवीं बार फिर से यूपीएससी के लिए कोशिश की और अपना पांचवा अटेम्प्ट दिया। पांचवें अटेम्प्ट में 491 वीं रैंक के साथ अमित आईपीएस के लिए सलेक्ट हो गए। कह सकते हैं कि अमित ने यूपीएससी में पांच अटेम्प्ट दिए और पांचों में साक्षात्कार तक पहुंचे। प्रारंभिक परीक्षा में अमित ने जनरल स्टडीज के साथ एक ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में लोक प्रशासन लिया। जबकि मुख्य परीक्षा में उनके वैकल्पिक विषय लोक प्रशासन व समाजशास्त्र थें।

प्रोफेशनल कैरियर:–

अमित तुकाराम कांबले ने 31 अगस्त 2009 को आईपीएस की सर्विस ज्वाइन की। सरदार वल्लभभाई पटेल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट हैदराबाद से प्रशिक्षण खत्म कर छत्तीसगढ़ कैडर में आने पर उन्हें प्रशिक्षु आईपीएस के तौर पर फील्ड पोस्टिंग के लिए रायपुर जिले में पोस्टिंग मिली। रायपुर में वे खरोरा थाना के प्रभारी रहे। इसके बाद दंतेवाड़ा व सुकमा में एसडीओपी व एडिशनल एसपी रहे। पुलिस अधीक्षक के तौर पर पहली पोस्टिंग अमित कांबले को नारायणपुर जिले में पोस्टिंग मिली। नारायणपुर जिले में नक्सल विरोधी अभियान में अमित तुकाराम कांबले के नेतृत्व में काफी सफलता मिली। इस दौरान काफी नक्सलियों के एनकाउंटर किए गए। अंदरूनी क्षेत्रों में पुलिस सुरक्षा में सड़के बनवाई गई। नारायणपुर में नक्सल प्रभावित एरिया में नक्सलियों पर दबाव बना कर नियंत्रण रखने हेतु बासिंग कैंप अमित कांबले के समय में ही बनाया गया। ओरछा– बासिंग रोड भी अमित तुकाराम के समय शुरू हुआ था। अंबिकापुर जिले के पुलिस अधीक्षक भी रहे। इस दौरान उन्होंने काफी ब्लाइंड मर्डर सुलझाया। गरियाबंद में 8 जून 2015 से 29 सितंबर 2016 तक 15 माह गरियाबंद के एसपी रहे। गरियाबंद एसपी रहते हुए ही हुए प्रधानमंत्री को सुरक्षा देने वाले स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप अर्थात एसपीजी में डेपुटेशन पर गए।

तीन वर्ष बाद डेपुटेशन से लौटने पर अमित तुकाराम कांबले को सीएम सिक्योरिटी का प्रभार मिला। वह माना बटालियन में कमांडेंट भी रहें। माना बटालियन के बाद एक बार फिर से उन्हें गरियाबंद जिले का एसएसपी बना कर भेजा गया। डीआईजी रैंक के अफसर अमित कुमार वर्तमान में गरियाबंद जिले में दूसरी बार पुलिस कप्तान की जवाबदारी संभाल रहे हैं।

जीवन साथी:–

अमित तुकाराम कांबले ने मेघा कांबले से विवाह किया है। मेघा हाउस वाइफ हैं। कांबले ददंपत्ति के दो पुत्र अमय कांबले व अश्वित कांबले हैं।

Full View

Tags:    

Similar News