IPS Abhisek Meena Biography in Hindi: आईपीएस अभिषेक मीणा का जीवन परिचय (जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अभिषेक मीणा?

IPS Abhisek Meena Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:– अभिषेक मीणा छत्तीसगढ़ कैडर के 2010 बैच के आईपीएस है। वे मूलतः राजस्थान के रहने वाले है। आईआईटी से बीटेक करने के बाद यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने हैं। उन्हें राष्ट्रपति वीरता पदक भी मिला है।

Update: 2024-06-24 16:21 GMT

( IPS Abhisek Meena Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। अभिषेक मीणा छत्तीसगढ़ कैडर के 2010 बैच के आईपीएस है। ग्रामीण परिवेश से हिंदी माध्यम से पढ़ाई करने के वाले अभिषेक मीणा ने आईआईटी से बीटेक किया। फिर चौथे प्रयास में यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने है। वर्तमान में एसएसपी रैंक के अफसर हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में...

जन्म और शिक्षा:–

अभिषेक मीणा का जन्म 22 मार्च 1983 को राजस्थान के करौली जिले के हिंडौन सिटी में हुआ जय। वे हिंडौन सिटी के ही रहने वाले है। उनकी पूरी स्कूली शिक्षा ग्रामीण क्षेत्र परिवेश में हिंदी माध्यम से हुई। फिर आईआईटी प्रवेश परीक्षा जेईई क्रैक कर अभिषेक मीणा ने आईआईटी मुंबई में इलेक्ट्रिकल ब्रांच में एडमिशन लिया। शुरू के एक साल हिंदी मीडियम से आने वाले अभिषेक मीणा के लिए काफी मुश्किल भरे रहे। पर काफी मेहनत से अभिषेक ने अपनी इंग्लिश मजबूत की और आई आईटी से बीटेक कंप्लीट किया। फिर यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली आ गए।

यूपीएससी में सलेक्शन:–

अभिषेक मीणा ने 2006 में यूपीएससी का पहला प्रयास दिया। जिसमे प्री तो निकला पर मेंस नही निकला। 2007 में दूसरा और 2008 में तीसरा प्रयास दिया। पर अभिषेक मीणा को सफल नही मिली। 2008 के बाद यूपीएससी दिलाने के साथ अभिषेक ने प्राइवेट जॉब भी शुरू कर दी। घर वालों पर भार न डालते हुए जॉब कर अपना खर्च निकाल अभिषेक ने चौथा अटेम्प्ट यूपीएससी 2009 दिलाया। चौथे प्रयास में अभिषेक को सफलता मिली और वे आईपीएस के लिए चुन लिए गए।

प्रोफेशनल कैरियर:–

अभिषेक मीणा ने 30 अगस्त 2010 को आईपीएस की सर्विस ज्वाइन की। लाल बहादुर शास्त्री प्रशिक्षण अकादमी हैदराबाद से ट्रेनिंग खत्म करने के बाद वे रायपुर में प्रशिक्षु आईपीएस रहें। फिर बिलासपुर जिले में सीएसपी रहें। बिलासपुर में उन्होंने चर्चित पारधी गिरोह को पकड़ा। होटल ईस्ट पार्क में हुए करोड़ों के जेवर चोरी के चर्चित मामले के आरोपियों की गिरफ्तारी की। मिनोचा कॉलोनी में हुए जूता व्यवसायी के यहां हुई बड़ी डकैती का खुलासा किया।

अभिषेक मीणा बस्तर संभाग में पांच वर्ष तक पदस्थ रहें। बस्तर संभाग के सुकमा,कोंडागांव, नारायणपुर के एसपी रहे। कई नक्सलियों का एनकाउंटर उन्होंने खुद ही नक्सल ऑपरेशन का नेतृत्व करते हुए किया। जंगल अंदर चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान का अभिषेक मीणा स्वयं नेतृत्व करते थे। जंगल अंदर उन्होंने पुलिस सुरक्षा में सड़के बनवाई थी। उन्हें अदम्य साहस दिखाने पर राष्ट्रपति वीरता पदक भी प्रदान किया गया।

बिलासपुर एसपी रहते अभिषेक मीणा ने लोकसभा चुनाव के दौरान हुए चर्चित विराट अपहरण कांड में पांच वर्षीय बच्चे को सकुशल बिना फिरौती दिए रेस्क्यू कर बचाया और अपहरणकर्ताओं की गिरफ्तारी की। इस मामले में आरोपियों को अदालत ने आजीवन कारावास की सजा भी सुनाई है। अभिषेक मीणा बिलासपुर के बाद अभिषेक मीणा को कांकेर स्थित सीटीजेडब्ल्यू कॉलेज में सेनानी बनाया गया।

फिर अभिषेक मीणा कोरबा एसपी बने। इस दौरान कोरोना का पहला चरण था। कोरबा का कटघोरा कोरोना का हॉट स्पॉट बना हुआ था। तब अभिषेक मीणा ने कुशल प्रबंधन से इसे निपटाया और जरूरी चीजों की आपूर्ति करवाने के साथ ही लोगों को घरों में रहने हेतु प्रेरित किया। अभिषेक मीणा रायगढ़ व राजनांदगांव जिलों के एसपी भी रहे। वर्तमान में वे एसएसपी रैंक के आईपीएस ऑफिसर हैं।

Full View

Tags:    

Similar News