IAS Gaurav Dwivedi Biography IN Hindi: आईएएस गौरव द्विवेदी का जीवन परिचय...

IAS Gaurav Diwedi Biography: आईएएस गौरव द्विवेदी छत्तीसगढ़ कैडर के 1995 बैच के आईएएस अफसर हैं। वे राज्य के विभिन्न जिलों में कलेक्टर रहने के अलावा मंत्रालय में कई महत्वपूर्ण विभागों में सचिव रहें हैं। केंद्र में प्रसार भारती के सीईओ रहें है। उनकी पत्नी भी आईएएस हैं।

Update: 2024-02-09 15:48 GMT

IAS Gaurav Diwedi Biography। आईएएस गौरव द्विवेदी छत्तीसगढ़ कैडर के 1995 बैच के आईएएस अफसर हैं। वे पूर्व में मध्यप्रदेश कैडर के आईएएस अफसर थे। पृथक छत्तीसगढ़ राज्य बनने पर गौरव द्विवेदी और उनकी पत्नी डॉक्टर मनिंदर कौर द्विवेदी ने छत्तीसगढ़ कैडर चुन लिया। 


Full View


गौरव द्विवेदी का जन्म 4 नवंबर 1972 को हुआ है। वे मूल रूप से उत्तरप्रदेश के रहने वाले है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से प्राणिशास्त्र से ग्रेजुएशन किया है।उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पॉलिटिकल साइंस में एमए किया है। गौरव द्विवेदी ने केरल में सहायक कलेक्टर के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत की थी। उन्होंने ,4 सितंबर 1995 को आईएएस की सर्विस में ज्वाइन किया हैं।

छत्तीसगढ़ में गौरव द्विवेदी ऊर्जाधानी कोरबा व न्यायधानी बिलासपुर जैसे महत्वपूर्ण जिलों के कलेक्टर रहें। उन्होंने सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अलावा खनिज विभाग की सम्हाला है। गौरव द्विवेदी को उत्कृष्ट प्रशासक का प्रधानमंत्री अवार्ड भी मिला है। आईएएस को ट्रेनिंग देने वाली मसूरी की संस्था लबासना के वे फैकल्टी भी रह चुके हैं। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रमुख सचिव भी रह चुके हैं। राज्य प्रशासन अकादमी के संचालक भी गौरव द्विवेदी

रहें है। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा चुके गौरव द्विवेदी प्रसार भारती के सीईओ रह चुके हैं। गौरव द्विवेदी की पत्नी डॉक्टर मनिंदर कौर द्विवेदी भी छत्तीसगढ़ कैडर की 1995 बैच की आईएएस अफसर हैं। 28 जुलाई 1971 को पैदा हुईं मनिंदर कौर द्विवेदी मूलतः पंजाब की रहने वाली हैं। एमबीबीएस करने के बाद उन्होंने यूपीएससी निकाली। 3 सितंबर 1995 को उन्होंने आईएएस की सर्विस ज्वाइन की।

Tags:    

Similar News