IAS Anurag Jain: मुख्‍य सचिव की विभागों की लेटरबाजी पर नसीहत: कहा- आईएएस हैं तो हमें सब कुछ आता है, इस भावना से...

IAS Anurag Jain: मुख्‍य सचिव ने आईएएस अफसरों को जमीन से जुड़ने और विशेषज्ञों को साथ लेकर चलने की नसीहत दी है। उन्‍होंने विभागों में बढ़ती लेटरबाजी पर कहा कि इससे बेहतर है आपस में चर्चा करना।

Update: 2024-10-04 13:29 GMT

IAS Anurag Jain: भोपाल। आईएएस अनुराग जैन ने आज मध्‍य प्रदेश के नए प्रमुख सूचिव का पदभार ग्रहण किया। इस दौरान अफसरों के साथ चर्चा करते हुए उन्‍होंने समझया, कहा कि आईएएस हैं तो हमें सब कुछ आता है, इस भावना से काम न करें, बल्कि दूसरी सेवा के विशेषज्ञों को भी साथ लेकर चले और उनके अनुभव का लाभ उठाएं। जैन ने विभागों बढ़ती लेटरबाजी पर कहा कि एक विभाग दूसरे को पत्र या पर्ची भेजने की बजाय आपस में चर्चा करें। कामकाज की प्रक्रिया को सरल बनाएं। अनवावश्‍यक कागज चलाने का कोई औचित्‍य नहीं है एक-दूसरे के संपर्क में रहें और संवाद करें।

केंद्र सरकार के साथ संपर्क को लेकर मुख्‍य सचिव जैन ने कहा कि केंद्र सरकार के अधिकारियों से केवल प्रस्ताव भेजने के समय नहीं बल्कि हमेशा संपर्क में रहें। मेरे सामने जो फाइल लाएं उसमें यह अवश्य बताएं कि जो कर रहे हैं, उसका क्या लाभ है और क्या अच्छा कर सकते हैं। सभी अधिकारी टीम भावना से काम करें। इस दौरान वहां मौजहूद वित्‍त विभग के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी ने प्रदेश की वित्तीय स्थिति की जानकारी दी। मुख्य सचिव ने कहा कि परियोजना या योजना में किस तरह निजी भागीदारी हो सकती है, इस पर विचार करें। प्रदेश के पास पर्याप्त भूमि है, इसके सदुपयोग पर ध्यान दिया जाए। प्रदेश में निवेश को लेकर किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि समिट में किए गए वादों को पूरा करने में तत्परता दिखाएं।

Tags:    

Similar News