IPS Anurag Gupta: चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई: झारखंड के डीजीपी अनुराग गुप्‍ता को हटाने का दिशा निर्देश, अजय कुमार सिंह बना गए नए पुलिस प्रमुख

IPS Anurag Gupta:

Update: 2024-10-19 12:51 GMT

IPS Anurag Gupta: एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

चुनाव आयोग ने झारखंड के कार्यवाहक डीजीपी अनुराग गुप्‍ता को तत्‍काल पद से हटाने का निर्देश दिया है। 1990 बैच के आईपीएस अनुरागत गुप्‍ता को इसी साल जुलाई में राज्‍य के डीजीपी की जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी। आयोग ने दूसरे डीजी रैंक के किसी अफसर को डीजीपी बनाने का निर्देश राज्‍य सरकार को दिया है। डीजीपी अनुराग गुप्‍ता से पहले चुनाव आयोग के निर्देश पर रांची के डीसी मंजूनाथ भंजत्री को भी हटाया जा चुका है।

चुनाव आयोग के निर्देश पर झारखंड के डीजीपी अनुराग गुप्‍ता को राज्‍य सरकार ने हटा दिया है। गुप्‍ता के स्‍थान पर 1989 बैच के आईपीएस अजय कुमार सिंह को झारखंड का नया डीजीपी बनाया गया है। 

अनुराग गुप्‍ता

बता दें कि अनुराग गुप्‍ता बेहद चर्चित रहे हैं। 2016 में हुए राज्‍यसभा के चुनाव के दौरान उन पर हार्स ट्र‍ेडिंग का आरोप लगा था। इसके बाद उन्‍हें निलंबित कर दिया गया था। लंबी लड़ाई के बाद अनुराग गुप्‍ता इस आरोप से मुक्‍त हो गए।

चुनाव आयोग में झारखंड के डीजीपी अनुराग गुप्ता को हटा दिया है। राज्य सरकार को चुनाव आयोग ने 21 अक्टूबर तक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों का पैनल सौंपने में के निर्देश दिए हैं। बता दे झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने है। बता दे इसी वर्ष 26 जुलाई को अजय कुमार सिंह को हटाकर अनुराग गुप्ता को डीजीपी का प्रभार सौंपा गया था।

अनुराग गुप्ता 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। रघुवर दास के मुख्यमंत्रित्व काल में अनुराग गुप्ता पर राज्यसभा चुनाव में विधायकों की खरीद– फरोख्त में शामिल होने का आरोप वर्ष 2016 में भी लग चुका है। तब वे सीआईडी में एडीजी के पद पर पदस्थ थे। तब 29 मार्च 2018 को जगन्नाथपुर थाने में उनके खिलाफ सरकार ने चुनाव आयोग के निर्देश पर अपराध दर्ज करवाया था। 14 फरवरी 2020 को उन्हें हेमंत सरकार ने निलंबित कर दिया था। फोन पर विधायकों को भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में वोट देने के लिए लालच देने और धमकाने का आरोप लगाया गया था।

वर्ष 2022 में अनुराग कुमार गुप्ता को डीजी का रैंक प्रदान किया गया था। उनके पास सीआईडी और एंटी करप्शन ब्यूरो के डीजी का प्रभार था। 26 जुलाई 2024 को अजय कुमार सिंह को हटाकर अनुराग गुप्ता को डीजीपी का प्रभार सौंपा गया था। अनुराग गुप्ता के पास डीजीपी के अलावा सीआईडी और एसीबी का भी अतिरिक्त प्रभार था। उनके पुराने विवादित छवि और प्रकरणों को देखते हुए उन्हें हटाने के आदेश जारी करते हुए आज ही शाम 7 बजे तक राज्य सरकार को रिपोर्ट देने के निर्देश दिए थे। साथ ही प्रदेश के सबसे वरिष्ठ आईपीएस को फिलहाल उनका चार्ज दिलवाने के निर्देश थे। आदेश के परिपालन में राज्य सरकार ने अनुराग गुप्ता को डीजीपी के प्रभार से हटा दिया है। गृह विभाग द्वारा निकाले आदेश में अनुराग गुप्ता को प्रदेश के सबसे वरिष्ठ आईपीएस अजय सिंह को डीजीपी का प्रभार सौंपने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि एसीबी और सीआईडी के डीजी का प्रभार अनुराग गुप्ता के पास यथावत रहेगा। बता दे कि 1989 बैच के आईपीएस अजय सिंह को इसी वर्ष 26 जुलाई को राज्य सरकार ने डीजीपी के पद से हटा कर अनुराग गुप्ता को प्रभार सौंपा था। अजय कुमार सिंह को पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक का प्रभार सौंपा गया था। अब डीजीपी के अलावा पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन का भी प्रभार उनके पास यथावत रहेगा। 

Tags:    

Similar News