Chhattisgarh News: NIA ने जगदलपुर में दाखिल की चार्जशीट: केंद्रीय जांच एजेंसी ने हत्‍या के मामले में इन 3 लोगों को बनाया आरोपी....

Chhattisgarh News: राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने आज जगदलपुर की विशेष कोर्ट में एक मामले में चार्जशीट फाइल की है। एनआईए ने इस मामले में 3 लोगों को आरोपी बनाया है। ये तीनों आरोपी नक्‍सली संगठन से जुड़े हुए हैं।

Update: 2024-05-25 13:39 GMT

Chhattisgarh News: जगदलपुर। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को छत्तीसगढ़ सीपीआई (माओवादी) अपहरण और हत्या मामले में तीन आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया, जिसमें प्रतिबंधित नक्‍सली संगठन द्वारा पुलिस मुखबिर के रूप में ब्रांडेड किए जाने के बाद तीन नागरिकों की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी।

एनआईए की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार आरोपियों की पहचान सन्नू राम अटलमी उर्फ सुनील, सुरेश कटलामी उर्फ कचलामी और शंकर नुरेटी उर्फ शंकर के रूप में हुई है। एनआईए ने विशेष अदालत, जगदलपुर के समक्ष दायर अपने आरोप पत्र में उन पर आईपीसी और यूए (पी) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए हैं।

तीनों आरोपी सीपीआई (माओवादी) के सदस्य हैं और छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के मोरखनदी गांव से छह नागरिकों के अपहरण से संबंधित संगठन की आपराधिक साजिश में शामिल पाए गए थे। उनमें से तीन को बाद में 1 नवंबर 2023 को मोडेमार्का वन में सीपीआई (माओवादी) कैडरों और उनके सहयोगियों द्वारा आयोजित एक स्वयंभू 'जन अदालत', जो एक प्रकार की समानांतर न्यायपालिका है, में पुलिस मुखबिर के रूप में लेबल करने के बाद मार दिया गया था।

एनआईए, जिसने फरवरी 2024 में आरसी 12/2024/एनआईए/आरपीआर मामले में जांच शुरू की, अपने भारत विरोधी एजेंडे को विफल करने के लिए प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन की गतिविधियों, कैडरों और कार्यकर्ताओं पर नकेल कस रही है।

आज जिन तीनों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया है वे तीन निर्दोष नागरिकों के अपहरण और हत्या की साजिश में सक्रिय रूप से शामिल थे और क्रांतिकारी किसान समिति, महिला मुक्ति मंच, रिवोल्यूशनरी पीपुल्स सहित विभिन्न मोर्चों के माध्यम से उस क्षेत्र में सक्रिय सीपीआई (माओवादी) के आतंकी एजेंडे को बढ़ावा और प्रचारित कर रहे थे। काउंसिल (आरपीसी), जनताना सरकार आदि जनताना सरकार को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सीपीआई (माओवादी) का गैरकानूनी संगठन घोषित किया गया है।

Tags:    

Similar News