Bharat Band: कल भारत बंद: बंद के आह्वान को राजनीतिक दलों का समर्थन, हिंसा की आशंका से राज्‍यों में अलर्ट

Bharat Band: 21 अगस्‍त को देशभर में बंद का आह्वान किया गया है। आरक्षण के मुद्दे पर बंद के इस आह्ववान को कुछ राजनीतिक दलों ने भी समर्थन दे दिया है।

Update: 2024-08-20 06:29 GMT

Bharat Band: एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

जातिगत आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में 21 अगस्‍त को भारत बंद का आह्वान किया गया है। बंद का ऐलान आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने किया है। इस बंद का बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सहित कुछ और राजनीतिक दलों ने समर्थन किया है। इस बीच बंद के दौरान हिंसा की आशंका को देखते हुए राज्‍यों में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। आरक्षण के लिहाज से उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान और बिहार सहित कुछ और राज्‍यों को संवेदनशील माना जा रहा है। उत्‍तर प्रदेश और राजस्‍थान में प्रशासन ने हिंसा रोकने की कवायद शुरू कर दी है। राज्‍य स्‍तर पर बैठकों का दौर चल रहा है। वहीं, खुफिया तंत्र को भी पूरी तरह चौकन्‍ना रहने के निर्देश दिए गए हैं।

बतादें कि हाल ही में सप्रीम कोर्ट ने क्रीमी लेयर को आरक्षण से बाहर करने का फैसला सुनाया था। इस फैसले के विरोध में सोशल मीडिया पर कैंपेनिंग शुरू हो गई है। अब भारत बंद का आह्वान किया गया है। बंद में भीम आर्मी, भारत मुक्ति मोर्चा, बहुजन जनता दल (खोडावाल) दी बुद्धिष्ट सोसायटी आफ इंडिया सहित कई संगठनों ने समर्थन किया गया है। इस बंद के दौरान उत्‍तर प्रदेश में हिंसा भड़कने की आशंका अभी से व्‍यक्‍त की जा रही है। इसे देखते हुए सभी जिलों के अधिकारियों को कहा गया है की आंदोलन को पैदल मार्च, ज्ञापन तक सीमित दायरे में रखने की तैयारी कर लें। बंद का असर राजस्थान पर भी दिखने वाला है, क्योंकि एससी-एसटी आरक्षण को लेकर यहां भी काफी समय से आंदोलन चल रहा है। ऐसे में आंदोलनकारियों से निपटने के लिए राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव सुधांश पंत ने प्लान तैयार किया है। इसे लेकर उन्होंने निर्देश भी जारी किये हैं।

Tags:    

Similar News