ब्रेकिंग : नए साल पर बड़ी सौगात, भारत में ऑक्सफोर्ड की ‘कोविशील्ड’ वैक्सीन को एक्सपर्ट कमेटी की मंजूरी….

Update: 2021-01-01 07:50 GMT

नयी दिल्ली 1 जनवरी 2021। नया साल देशवासियों के लिए बेहद खुशखबरी लेकर आया है. ऑक्सफोर्ड की तरफ से तैयार की गई वैक्सीन को CDSCO एक्सपर्ट पैनल ने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के पास अंतिम मंजूरी की सिफारिश की है. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि नेशनल ड्रग रेगुलेटर की एक्सपर्ट कमेटी की बैठक जारी है. एक्सपर्ट कमेटी की तरफ से ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को सिफारिश की जाएगी. अंतिम फैसला डीसीजीआई की तरफ से लिया जाएगा. ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को ब्रिटेन और अर्जेंटिना के बाद भारत तीसरा ऐसा देश है, जो इस वैक्सीन को मंजूरी देने जा रहा है.सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई जा रही कोविशील्ड वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई. हालांकि सरकार के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) की कोविशील्ड को पैनल से मंजूरी के लिए सिफारिश मिल गई है. लेकिन अभी इस पर अंतिम फैसला DCGI द्वारा लिया जाना है.

बैठक के अंदर से मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में फाइजर, भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट तीनों को एक के बाद एक अपना-अपना प्रेजेंटेशन देना था. इस बैठक में जायडस कैडिला भी शामिल हुई है. सीरम इंस्टीट्यूट का प्रेजेंटेशन हो चुका है. जिसके साथ ही कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है. एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में अब भारत बायोटेक का प्रेजेंटेशन चल रहा है. फिलहाल भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन पर चर्चा हो रही है. अंत में फाइजर का प्रेजेंटेशन होगा.

बता दें कि अब कमेटी की दो बैठकें हो चुकी हैं. इन बैठकों में वैक्सीन कंपनियों से कुछ और जानकारी मांगी गई थी. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक से अच्छी खबर आते ही कुछ घंटों के भीतर आपको पहली वैक्सीन लगने की खबर भी मिल जाएगी. भारत ने कोरोना को हराने की तैयारी पूरी कर ली है. पूरा एक्शन प्लान तैयार है. भारत में कोरोना को हराने के लिए टीके लगाने की मुहिम भी इतनी व्यापक होगी कि दुनिया को इस पर हैरत होगी ये तय है.

Tags:    

Similar News