Teacher Protest: वन कैंडिडेट वन रिजल्ट की मांग को लेकर बवाल, शिक्षक अभ्यर्थियों का प्रदर्शन, पुलिस ने बरसाई लाठियां

Teacher Protest:

Update: 2024-08-12 10:20 GMT

Teacher Protest: पटना: बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा बीपीएससी टीआरई-3 (BPSC TRE-3) को लेकर बवाल मच गया है. बीपीएससी शिक्षक अभ्यर्थियों ने सोमवार को बिहार लोक सेवा आयोग ऑफिस के बाहर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. जिसे रोकने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया. जिसमे कई अभ्यर्थी घायल ही गए है.  

बीपीएससी दफ्तर के घेराव करने पहुंचे शिक्षक अभ्यर्थी

दरअसल, शिक्षक अभ्यर्थी बिहार सरकार से तीसरे चरण की शिक्षक बहाली के लिए 'वन कैंडिडेट वन रिजल्ट' की माँग कर रहे है. अपनी मांग को लेकर हजारों अभ्यर्थी आंदोलन कर रहे है. इसी को लेकर आज सोमवार को शिक्षक अभ्यर्थियों बीपीएससी कार्यालय का घेराव करने जा रहे थे. अभ्यर्थी वन कैंडिडेट वन रिजल्ट जारी करने की मांग को लेकर जमकर नारेबाजी कर रहे थे. 

पुलिस ने किया लाठीचार्ज  

तभी पुलिस ने उन्हें सचिवालय के पास रोक लिया गया. पुलिस और अभ्यर्थियों के बीच बहसबाजी भी हुई. उन्हें रोकने के लिए उनपर पुलिस द्वारा लाठियां बरसाई गयी. इस दौरान कई छात्र घायल हो गए. बिहार लोक सेवा आयोग ले दफ्तर के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है.  

छात्र नेता ने क्या कहा.. 

इधर. छात्र नेता का कहना है हमे आगे नहीं जाने दिया जा रहा. हम पर लाठीचार्ज की गई.हमारी मांग है कि BPSC TRE-3 में वन कैंडिडेट वन रिजल्ट लागू हो. रिजल्ट से पहले काउंसिलिंग हो, बेलट्रॉन को कोई जिम्मेदारी न दी जाए. यह अन्याय हो रहा है, यह लोकतंत्र की हत्या है. क्या लोकतंत्र में छात्र शांतिपूर्वक अपनी बात नहीं रख सकतें? नीतीश कुमार खुद छात्र आंदोलन से उभरे हुए नेता हैं तो आज छात्र आंदोलन को क्यों कुचला जा रहा है?..." 

क्या है मांग 

बता दें, शिक्षक अभ्यर्थी तीसरे चरण में वन कैंडिडेट वन रिजल्ट की मांग कर रहे है. साथ ही रिजल्ट से पहले काउंसलिंग भी की जाए. अभ्यर्थियों का कहना है एक अभ्यर्थी के एक ही बार रिजल्ट जारी किए जाएं. मल्टीपल रिजल्ट  से कई पद खाली रह जाते है. बीपीएससी टीआरई परीक्षा के पहले और दूसरे चरण में मल्टीपल रिजल्ट जारी किये गए थे. जिसकी वजह से शिक्षक के हजारों पद खाली रह गए थे. 

इसके साथ ही मांग है कि रिजल्ट से पहले डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाए. क्युकी आयदिन परीक्षा में फर्जीवाड़ा के मामले आ रहे है. इसके अलावा अभ्यर्थियों ने बेल्ट्रॉन (BELTRON – Bihar State Electronics Development Corporation Limited) के खिलाफ आंदोलन की घोषणा की है. बेल्ट्रॉन बिहार में कंपनी है जो कि बिहार सरकार के विभागों में कर्मचारियों की भर्ती कराती है. आरोप है कि बेल्ट्रॉन गलत तरीके से कर्मचारियों की भर्ती करता है. बेल्ट्रॉन में काम करने वाले कर्मचारी ईमानदार नहीं है. बिहार सरकार ने रिजल्ट का टेंडर बेल्ट्रॉन को दिया है. 


Tags:    

Similar News