School Holiday News: छठ पूजा में खुले रहेंगे स्कूल, दिवाली में 1 दिन की छुट्टी, जानें कब से कब तक रहेगा अवकाश

School Holiday News: इस बार छठ में खलल पड़ सकती है. दरअसल, इस बार नहाए खाए और खरना के दिन स्कूल खुले रहेंगे. साथ ही दिवाली त्योहार के लिए केवल एक दिन का अवकाश दिया गया है.

Update: 2024-10-22 08:43 GMT

School Holiday News: बिहार के सबसे बड़े महापर्व छठ को कुछ ही दिन बचे हैं. बिहारवासियों को दिवाली के बाद छठ का इंतज़ार रहता हैं. महापर्व कार्तिक छठ पूजा नहाय खाय से शुरू होती है और चार दिन तक चलती है. लेकिन इस बार छठ में खलल पड़ सकती है. दरअसल, इस बार नहाए खाए और खरना के दिन स्कूल खुले रहेंगे. साथ ही दिवाली त्योहार के लिए केवल एक दिन का अवकाश दिया गया है. जिसके बाद से शिक्षकों में नाराजगी जताई है.

जानकारी के मुताबिक, इस बार राज्य सरकार ने सरकारी विद्यालयों में दीपावली में केवल एक दिन यानी 31 अक्टूबर को छुट्टी दी गयी है. वहीँ , छठ महापर्व में केवल 7, 8 और 9 नवंबर को छुट्टी दी गई है. जबकि छठ महापर्व 5 नवंबर से नहाए खाए के साथ शुरू हो रहा है और 6 नवंबर को खरना है, 7 नवंबर को शाम का अर्घ्य और 8 नवंबर को सुबह के अर्घ्य के साथ पूजा की समाप्ति है. 

ऐसे में टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ ने छुट्टी बढ़ने की मांग की है. टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश संयोजक राजू सिंह का कहना है, दिवाली पर केवल एक दिन 31 अक्तूबर को छुट्टी दी गयी है. जिससे शिक्षकों को काफी परेशानी होगी. क्युकी कई शिक्षक दूर पदस्थापित हैं तो उन्हें अपने घर जाने में दिक्कत का सामना करना पडे़गा. वही, उनका कहना है, सरकारी विद्यालयों में कार्यरत 60 प्रतिशत महिला शिक्षिकाएं छठ का व्रत करती हैं. साथ ही कुछ पुरुष शिक्षक भी छठ महापर्व करते हैं. 

5 नवंबर को नहाए खाए और 6 नवंबर को खरना के दिन स्कूल खुला रहेगा. शिक्षकों को स्कूल आना होगा. ऐसे में शिक्षिकाएं इस बात से परेशान हैं कि छठ महापर्व कैसे हो पाएगा. शिक्षक संघ ने सरकार से अवकाश तालिका में संशोधन करने की मांग की है. 



Tags:    

Similar News