IAS KK Pathak Transfer: आईएएस केके पाठक का हुआ ट्रांसफर, शिक्षा विभाग से हटाए गए, राजस्व एवं भूमि सुधार में हुआ तबादला

IAS KK Pathak Transfer: बिहार सरकार ने गुरुवार शाम को कई आईएएस अधिकारियों का तबादला किया है. अपने फैसलों को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाले आईएएस केके पाठक का भी ट्रांसफर कर दिया गया है.

Update: 2024-06-14 04:04 GMT

ias kk pathak 

IAS KK Pathak Transfer: पटना। बिहार सरकार ने गुरुवार शाम को कई आईएएस अधिकारियों का तबादला किया है. अपने फैसलों को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाले आईएएस केके पाठक का भी ट्रांसफर कर दिया गया है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक शिक्षा विभाग से हटाकर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है.

केके पाठक के खिलाफ हुई थी कार्रवाई की मांग

आईएएस अधिकारी और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव रहे केके पाठक जब से शिक्षा विभाग में आए थे तब से विवादों में ही थे. लम्बे समय से उनका राजभवन से विवाद चल रहा था. वहीँ कड़ाके के ठंड में भी केके पाठक ने सभी को स्कूल आने का आदेश दिया था. इस दौरान कई बच्चों की ठण्ड लगने से मौत हुई थी. इसके अलावा भीषण गर्मी में स्कूलों में छुट्टी और टाइमिंग को लेकर कई नेताओं ने नाराजगी जताई थी. गर्मी में स्कूलों के संचालन से कई छात्रों और शिक्षकों की तबीयत बिगड़ी. उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की गयी थी.

जिसके बाद सीएम नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा को स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए थे. बिहार के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को 30 मई से 8 जून तक बंद रखने के निर्देश दिए गए थे. इसके बाद भी केके पाठक ने सीएम के आदेश में संशोधन कर शिक्षकों को स्कूल आने का आदेश दे दिया था. 

 केके पाठक का हुआ ट्रांसफर 

आचार सहिंता समाप्त होते ही आईएएस केके पाठक को शिक्षा विभाग से हटा दिया गया है. उन्हें  राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है. साथ ही बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान(बिपार्ड) के महानिदेशक की जिम्मेदारी संभालेंगे. सामान्य प्रशासन विभाग ने गरुवार को आदेश जारी किया है. फ़िलहाल केके पाठक 30 दिनों के अवकाश पर हैं.

एस सिद्धार्थ संभालेंगे शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी 

केके पाठक के छुट्टी के बाद उनकी जगह मुख्यमंत्री सचिवालय के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ को शिक्षा विभाग के नए अपर मुख्य सचिव का अतिरिक्त प्रभार पहले ही सरकार ने दे दिया था. अगले आदेश तक आईएएस एस सिद्धार्थ शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के अतिरिक्त प्रभार पर रहेंगे. 

कौन है आईएएस केके पाठक 

आईएएस केके पाठक बिहार कैडर के 1990 बैच के आईएएस अफसर हैं. कड़क मिजाज के आईएएस केके पाठक अक्सर अपने फैसलों को लेकर चर्चा में रहते है. बिहार में शराबबंदी के क्रियान्वयन में केशव कुमार पाठक की महत्वपूर्ण भूमिका है. बड़े बड़े नेताओं से भिड़ने वाले केके पाठक वर्तमान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश के बाद भी स्कूलों की टाइमिंग नही बदलने को लेकर चर्चाओं में थे.

आईएएस केके पाठक का पूरा नाम केशव कुमार पाठक है. उनका जन्म उत्तरप्रदेश के इलाहाबाद में 15 जनवरी 1968 को हुआ था. उनके पिता मेजर जीएस पाठक बिहार में लघु जल संसाधन विभाग में प्रमुख सचिव रह चुके है. आईएएस केके पाठक ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है. जिसके बाद अर्थशास्त्र में ही स्नातकोत्तर ( एमफिल) किया. डिग्री लेने के बाद केशव कुमार पाठक ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की उन्होंने यूपीएससी में 40 वन रैंक लाया था केशव कुमार पाठक को बिहार कैडर मिला और वह 1990 बैच के आईएएस बने...पूरी खबर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें..






Tags:    

Similar News