Bihar School News: बिहार के स्कूलों में मोबाइल ऐप से होगा अटेंडेंस, शिक्षक अब नहीं मार सकेंगे छुट्टी, ACS एस सिद्धार्थ ने जारी किया आदेश

Bihar School News: बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के छुट्टी पर जाने के बाद से विभाग के नए ACS एस सिद्धार्थ ने स्कूल व्यवस्था की कमान थाम ली है. एस सिद्धार्थ ने स्कूलों में अटेंडेंस में सुधार के लिए नया व्यवस्था लागू करने का निर्देश दिया है

Update: 2024-06-12 08:19 GMT

Bihar School News: बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के छुट्टी पर जाने के बाद से विभाग के नए ACS एस सिद्धार्थ ने स्कूल व्यवस्था की कमान थाम ली है. एस सिद्धार्थ ने स्कूलों में अटेंडेंस में सुधार के लिए नया व्यवस्था लागू करने का निर्देश दिया है. अब शिक्षक और छात्रों की उपस्थति दर्ज की जाएगी. 

एस सिद्धार्थ जारी किया आदेश  

बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ की ओर से मंगलवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया गया है. आदेश के अनुसार, पहले प्रतिदिन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षकों एवं छात्रों की उपस्थिति से सम्बंधित जानकारी शिक्षा विभाग को दिए जाते रहे थे. जिसे बंद करते हुए ई शिक्षा कोष मोबाइल ऐप से उपस्थिति दर्ज किये जाने के निर्देश दिए हैं.

मोबाइल ऐप होगा अटेंडेंस

विभाग ने हेडमास्टर, शिक्षक और छात्रों के लिए ई शिक्षा कोष मोबाइल ऐप का निर्माण कराया है. जिसके तहत e-shikshakosh पोर्टल https://eshikshakosh.bihar.gov.in एवं मोबाईल ऐप भी विकसित कराया गए हैं. अब शिक्षक और छात्र इसी के जरिये रोज अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे. साथ ही शिक्षकों की मौजूदगी की भी निगरानी होगी. ऐप के माध्यम से बच्चों की प्रतिदिन उपस्थिति प्राप्त करने के लिए सभी सरकारी विद्यालयों को टैबलेट कम्प्यूटर उपलब्ध कराया जाएगा.

ऐसे डाउनलोड करें ई-शिक्षाकोष एप

ई शिक्षा कोष मोबाइल ऐप Android फोन में Google Play Store पर उपलब्ध है. शिक्षक Google Play Store से ऐप डाउनलोड करेंगे. उसके बाद प्रधानाध्यापक/शिक्षक अपने Teacher ID से लॉग इन करेंगे. जिन शिक्षकों के पास पूर्व से Teacher ID उपलब्ध नहीं है अथवा भूल गये है, वैसे शिक्षक विद्यालय के प्रधानाध्यापक से सम्पर्क कर पूर्व से जेनेरेटेड Teacher ID प्राप्त कर सकते है. Teacher ID उपलब्ध कराने हेतु विद्यालय के प्रधानाध्यापक School के लॉग इन आइडी से शिक्षक मॉड्यूल में जाकर सम्बंधित शिक्षक को Teacher ID उपलब्ध करायेंगे.

500 मी के दायरे में रहना अनिवार्य 

अटेंडेंस के लिए लॉग इन कर प्रधानाध्यापक / शिक्षक डैशबोर्ड पर अंकित "Mark Attendance" बटन को क्लिक करें . बता दें ऑनलाइन Attendance हेतु प्रधानाध्यापक / शिक्षक को संबंधित विद्यालय से 500 मीटर के दायरे में रहना आवश्यक होगा. इससे बाहर रहने पर मोबाइल स्क्रीन पर दो बटन School in और School Out दिखायी देगा. 

इस तरह दर्ज होगी उपस्थिति

स्कूल आने पर शिक्षक School in पर और जाते समय School Out बटन को क्लिक करेंगे. ऐसा करते ही मोबाईल का कैमरा Selfie Mode में खुल जायेगा एवं मोबाईल स्क्रीन पर Capture एवं Confirm बटन दिखाई देगा. शिक्षक फोटो लेकर "Confirm" बटन दबाएंगे. जिसके बाद दिनांक एवं समय इत्यादि के साथ उपस्थिति ऐप पर दर्ज हो जायेगी. 

आदेश देखें..



Full View


Tags:    

Similar News