Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में आज जंतर मंतर पहुंचेंगे किसान और खाप पंचायतें, पुलिस अलर्ट

Wrestlers Protest: जंतर-मंतर पर धरना दे पहलवानों को कई राजनैतिक दलों ने समर्थन दिया है. कांग्रेस सहित आम आदमी पार्टी के नेता धरना स्थल पहुंचकर सपोर्ट दे चुके हैं. वहीं अब जानकारी मिली है कि खाप पंचायतें भी पहलवानों के समर्थन में लामबंद हो गई हैं.

Update: 2023-05-07 10:51 GMT

Wrestlers Protest: जंतर-मंतर पर धरना दे पहलवानों को कई राजनैतिक दलों ने समर्थन दिया है. कांग्रेस सहित आम आदमी पार्टी के नेता धरना स्थल पहुंचकर सपोर्ट दे चुके हैं. वहीं अब जानकारी मिली है कि खाप पंचायतें भी पहलवानों के समर्थन में लामबंद हो गई हैं. किसानों का जत्था दिल्ली पहुंच चुका है. किसान नेता राकेश टिकैत भी जंतर-मंतर पहुंचे हैं. वहीं दिल्ली की सीमा से लगे बॉर्डर एरिया में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं.

दिल्ली में विरोध प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के फेवर में सिर्फ राजनैतिक पार्टियां ही नहीं बल्कि खाप पंचायतें भी उतर चुकी हैं. पंजाब के कुछ किसान संगठनों ने भी पहलवानों के प्रदर्शन को सपोर्ट किया है. दिल्ली से सटे टिकरी बॉर्डर पर जमा हुए किसानों ने प्रदर्शन किया है. किसानों का यह जत्था दिल्ली में एंट्री कर रहा था, जहां उन्हें पुलिस ने रोक लिया. इसके बाद किसानों ने हाथों में झंडा लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. पंजाब के उनके साथ महिलाएं भी आई हैं जिनके साथ खाने पीने और बनाने का सामान है. यह किसान आंदोलन की तरह है, जब प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली की सीमा पर डेरा डाल दिया था और अस्थाई कमरे, किचन तक बना लिए गए थे.

शुरूआती जानकारी के अनुसार ज्यादातर खाप पंचायतें इस बात से खफा हैं कि इतने दिनों के बाद भी बृजभूषण शरण सिंह पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. एफआईआर दर्ज करने की खानापूर्ति तो दिल्ली पुलिस ने की है लेकिन कार्रवाई के नाम पर कुछ भी नहीं किया गया है. खाप पंचायतों का कहना है कि यदि बृजभूषण सिंह पर कार्रवाई नहीं की गई तो दिल्ली को घेरेंगे. जानकारी के अनुसार 7 मई यानि रविवार को खाप पंचायतें दिल्ली पहुंचने की कोशिश करेंगी.

पहुंचे राकेश टिकैत

धरना दे रहे पहलवानो के समर्थन में पहुंचे राकेश टिकैत ने कहा की इस मुद्दे पर खाप एक साथ हैं और वे मिल कर देशव्यापी प्रदर्शन भी करेंगी. उन्होंने सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा की इस मुद्दे पर मोदी सरकार की आलोचना क्यों नहीं की जा रही, क्या इस मसले पर राहुल गांधी की आलोचना होनी चाहिए? टिकैत ने कहा की भूत उतारना पड़ेगा। बीकेयू अध्यक्ष नरेश टिकैत भी पूरे दल बल के साथ धरना स्थल पर पहुंचे उनके साथ दर्शन पाल, हनान मोल्लाह जैसे नेता भी पहुंचे.

पुलिस अलर्ट

खाप नेताओं के जंतर-मंतर पहुंचने पर दिल्ली पुलिस अलर्ट हो गई है। पुलिस ने जंतर-मंतर के पास के इलाकों में बैरिकेडिंग लगाने की तैयारी में है. दिल्ली के बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. बॉर्डर पर सभी वाहनों की चेकिंग की जाएगी। चेक के बाद ही दिल्ली में प्रवेश मिलेगा. अगर किसी वाहन में टेंट, राशन और ऐसा कोई अन्य सामान मिलता है तो उसे सीज कर दिया जाएगा. उस वाहन को दिल्ली में प्रवेश नहीं मिलेगा. वहीं दिल्ली में कानून व्यवस्था बिगड़ने के हालात पर दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं. पुलिस को इनपुट मिला है कि हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पंजाब से काफी संख्या में लोगों के दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है.

भारतीय कुश्ती संघ के प्रेसीडेंट बृजभूषण शरण सिंह ने कहा है कि यह साजिश है और इस विरोध प्रदर्शन के पीछे कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा का हाथ है. कुंडली-मानेसर सीमा पर किसानों के प्रदर्शन का समर्थन करने पहुंचे दीपेंद्र हुड्डा ने साफ कहा कि वे भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव नहीं लडऩा चाहते हैं.

Tags:    

Similar News