NSG Security: देश के इन 9 नेताओं के सुरक्षा से हटेगी NSG: अब ये स्‍पेशल फोर्स संभालेगी कमान

NSG Security: केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए देश के 9 बड़े नेताओं की सुरक्षा में तैनात एनएसजी कमांडो का हटाने का फैसला किया है। इन 9 बड़े नेताओं में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा के स्‍पीकर और पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह भी शामिल हैं।

Update: 2024-10-16 12:47 GMT

NSG Security: एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

केंद्र की मोदी सरकार ने वीवीआईपी सुरक्षा से एनएसजी कमांडो को हटाने का फैसला किया है। एनएसजी के स्‍थान पर अब नेताओं की सुरक्षा की कमान सीआरपीएफ के विशेष ट्रेंड जवान संभालेंगे। वीवीआईपी सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ में स्‍पेशल फोर्स तैयार की गई है।

केंद्र सरकार ने जिन 9 नेताओं की सुरक्षा से एनएसजी को हटाने का फैसला किया है उनमें उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बसपा सुप्रीमो मायावती, केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व उप-प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, केंद्रीय जहाजरानी मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह, जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद, एनसी नेता फारुक अब्दुल्लाह और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू शामिल हैं। इन नेताओं की सुरक्षा अब सीआरपीएफ की सिक्योरिटी विंग संभालेगी।

केंद्र सरकार ने तय किया है कि एनएसजी का उपयोग अब केवल आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए ही किया जाएगा। अफसरों ने बताया कि एनएसजी के स्‍थान पर वीवीआईपी सुरक्षा में सीआरपीएफ के विशेष ट्रेंड जवानों को तैनात किया जाएगा। अफसरों के अनुसार संसद की सुरक्षा में पिछले साल सामने आए चूक के मामले के बाद वहां से सीआरपीएफ को हटा दिया गया था। इसके बाद वहां विशेष ट्रेंड सीआईएसएफ के जवानों को तैनात किया गया है। बताया जा रहा है कि संसद की सुरक्षा में तैनात सीआरपीएफ के जवानों को वीआईपी सुरक्षा के लिए विशेष ट्रेनिंग दी गई है। अफसरों ने बताया कि सीआरपीएफ में वीआईपी सुरक्षा के लिए पहले से छह बटालियन है अब सातवीं बटालियन भी तैयार हो गई है। 

Tags:    

Similar News