Chhattisgarh News: CG नगरीय निकाय चुनाव: जानिए... 2019 में कब हुआ था चुनाव

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव की उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है। निकाय और पंचायत चुनाव एक साथ कराने की अटकलों के बीच राज्‍य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची का काम शुरू कर दिया है।

Update: 2024-09-27 07:37 GMT

Chhattisgarh News: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू हो चुकी है। राज्‍य निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम जारी किया जा चुकी है। इसके साथ ही चुनाव के लिए ट्रेनिंग का दौर भी शुरू हो चुका है। हालांकि चुनाव निर्धारित समय पर होगा, इसको लेकर संशय है।

चुनाव समय पर होने को लेकर संशय इस वजह से व्‍यक्‍त की जा रही है क्‍योंकि अभी वार्डों के आरक्षण में पेंच फंसा हुआ है। इसके लिए सर्वे का काम अब तक पूरी तरह शुरू नहीं हो पाया है, वहीं नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव एक साथ कराए जाने की भी अटकले लगाई जा रही है। इसे देखते हुए स्‍थानीय निकाय चुनावों को लेकर कई तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म है। इस बीच ज्‍यादातर नगरीय निकायों में निर्वाचित जन प्रतिनिधियों का कार्यकाल 4 जनवरी तक खत्‍म हो जाएगा। ऐसे में आयोग को इससे पहले चुनाव करना होगा, वरना सभी निकायों में सरकार को प्रशासक बैठाना पड़ सकता है।

यह है 2019 का चुनाव कार्यक्रम

इससे पहले 2019 में नगरीय निकाय चुनाव हुआ था, तब 30 नवंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई थी। राज्‍य के 27 जिलों के 151 निकायों के 2840 पार्षदों के चुनाव के लिए 21 दिसंबर को मतदान हुआ था। 24 दिसंबर को मतगणना के बाद उसी दिन परिणाम घोषित किए गए थे। देखें पूरा चुनाव कार्यक्रम



Tags:    

Similar News