CG बारिश अलर्ट: 24 जिलों के लिए बारिश की चेतावनी, कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना...

Update: 2023-09-10 07:44 GMT

CG barish Alert रायपुर। छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है। बारिश के चलते रात के तापमान में गिरावट देखने को मिली है। हल्की बारिश ने  उमस भरी गर्मी से राहत दी है। मौसम के करवट लेने से राजधानी के लोगों ने राहत की सांस ली है। बीती रात से हल्की बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक आज भी कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बिलासपुर सहित प्रदेश के कई इलाकों में लगातार बूंदाबांदी देखने को मिल रही है।

मौसम विभाग ने आज के लिये जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, उनमें कोरिया, सुरजपुर, बलरामपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, कोरबा, सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बिलासपुर, मुंगेली,महासमुंद, बलौदाबाजार, रायपुर, कबीरधाम, बेमेतरा, राजनंदगांव, दुर्ग, गरियाबंद, धमतरी, बालोद, राजनंदगांव, कांकेर, धमतरी शामिल है। इन जिलों में कबीरधाम, मुंगेली, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

11 सितंबर को मुंगेली, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, कोरिया, सुरजपुर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

रायपुर मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून द्रोणिका जैसलमेर, उदयपुर, इंदौर, बेतुल, गोंदिया, रायपुर, गोपालपुर और उसके बाद पूर्व दक्षिण-पूर्व की और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक 2.1 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण अंदरूनी उड़ीसा और उससे लगे छत्तीसगढ़ के ऊपर 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक पूर्व-पश्चिम शियर जोन 19° उत्तरी अक्षांश पर 3.1 और 7.6 किमी ऊंचाई के बीच विस्तारित है। प्रदेश के अधिकांश स्थानों में हल्की से माध्यम साथ ही कुछ स्थानों में भारी से अति बारिश हो सकती है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और केरल में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

जम्मू-कश्मीर, उत्तरी पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा, रायलसीमा और पूर्वी गुजरात में हल्की बारिश हो सकती है।

Tags:    

Similar News