Bilaspur News: रजिस्‍ट्रेशन 2, संस्‍था एक: DEO ने जांच टीम में शामिल शिक्षकों को थमा दिया नोटिस, जानिये क्‍या है मामला

Bilaspur News: महर्षि यूनिवर्सिटी एवं महर्षि शिक्षा संस्थान द्वारा छत्तीसगढ़ शासन को भ्रामक जानकारी देकर मान्यता प्राप्त कर फर्जी रूप से संस्था चलाने की जांच के डीईओ ने बनाई है समिति, अब तक नहीं मिली रिपोर्ट। डीईओ ने जांच दल में शामिल शिक्षकों को थमाया नोटिस

Update: 2024-09-02 14:33 GMT

Bilaspur News: बिलासपुर। मंगला में एक ही भवन, भूमि और एक ही स्टाफ के सहारे दो संस्था का संचालन किया जा रहा है। महर्षि यूनिवर्सिटी एवं महर्षि शिक्षा संस्थान द्वारा फर्जी दस्तावेज के सहारे शासन से मान्यता भी ले ली है। शिकायत के बाद डीईओ ने जांच कमेटी बना दी है। जांच दल में शामिल शिक्षकों ने अब तक रिपोर्ट पेश नहीं किया है। इसे लेकर डीईओ ने जांच दल में शामिल शिक्षकों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

महर्षि शिक्षा संस्थान मंगला बिलासपुर सत्र 2016-17 से जिस भूमि भवन में संचालित है जहां डीएलएड पाठ्यक्रम का संचालन किया जाता है। उसी भूमि भवन एवं प्राध्यापकों के दस्तावेजों के आधार पर उसी स्थान पर महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी का संचालन किया जा रहा है इस यूनिवर्सिटी में भी डीएलएड पाठ्यक्रम का संचालन होता है। यह दोनों संस्थाएं अपने स्थापना से लेकर वर्तमान सत्र तक एक ही भूमि भवन के दस्तावेज एवं अध्यापकों के साथ दो अलग- अलग संस्थाओं के नाम पर कूटरचित एवं भ्रामक तरीके से दस्तावेज प्रस्तुत कर डीएलएड पाठ्यक्रम की मान्यता लेकर एक ही भूमि भवन में दो संस्थाओं के नाम पर संचालन कर रहें है।

यह माध्यमिक शिक्षा मंण्डल एवं एससीईआरटी के नियमों का उल्लंघन है। जिसमें स्पष्ट है कि एक ही भूमि भवन एवं प्राध्यापकों से दो संस्थाओं का संचालन किया जाना अवैध है। इस प्रकार से एक ही भूमि भवन एवं प्राध्यापकों के दस्तावेजों के आधार पर दो संस्थाओं का संचालन किया जाना अवैध है। इस प्रकार से एक ही भूमि भवन एवं प्राध्यापकों के दस्तावेजों के आधार पर दो संस्थाओं का संचालन कर प्रबंधन द्वारा नियम विरूद्ध एवं गैरकानूनी कृत्य लगातार किया जा रहा है।

एक भवन और दो संस्थान का अलग-अलग कोड नम्बर

माध्यमिक शिक्षा मण्डल से प्राप्त महर्षि शिक्षा संस्थान डीएलएड का कॉलेज कोड- 2785 तथा महर्षि यूनिवर्सिटी डी.एल.एड का कॉलेज कोड 1487 है। इसके साथ ही शिकायत पत्र में अन्य विषयों में भी शिकायत प्राप्त हुआ है। उक्त संबंध में प्राप्त शिकायत पत्र को संलग्न कर जांच कर भेजा गया है। पत्र का अवलोकन कर बिन्दुवार तथ्यात्मक जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने हेतु दो बार समय देते हुए निर्देशित किया गया था। किंतु आजतलक प्रतिवेदन प्रस्तुत नहीं किया गया है। दो दिवस के भीतर इस कार्यालय में जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करे एवं विलम्ब होने का कारण समक्ष में उपस्थित होकर जवाब प्रस्तुत करे। यह भी हिदायत दी गई है कि जांच कार्य में किसी भी प्रकार का विलम्ब न हो। प्रस्तुत नहीं करने पर आप स्वयं जवाबदार होंगे।

ये हैं जांच अधिकारी, इनको जारी हुआ नोटिस

निशा तिवारी शास. बालक उच्चतर मा.वि. सरकंडा विकासखण्ड-बिल्हा

डॉ रेणु बढेरा प्राचार्य शास. हाई. स्कूल इटवापाली विकासखण्ड-मस्तूरी जिला बिलासपुर

रघुवीर सिंह राठौर सहायक संचालक कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी बिलासपुर

Tags:    

Similar News