Bilaspur news: CG स्वाइन फ्लू से हुई चौथी मौत, अब तक न्यायधानी में स्वाइन फ्लू से 9 मौतें,वर्तमान में 46 एक्टिव मरीज

Bilaspur news: स्वाइन फ्लू के चलते न्यायधानी बिलासपुर में लगातार चौथे दिन मौत हो गई। अब तक बिलासपुर जिले में स्वाइन फ्लू से नौवीं मौत हो गई है। खास बात यह है कि स्वाइन फ्लू से पहली बार सिम्स में मौत हुई है। बाकी 8 मौतें अपोलो अस्पताल में हुई है।

Update: 2024-09-08 07:19 GMT

Bilaspur news: बिलासपुर। स्वाइन फ्लू का कहर लगातार न्यायधानी बिलासपुर में जारी है। शनिवार को लगातार चौथी मौत स्वाइन फ्लू के चलते हुई है। अब तक न्यायधानी बिलासपुर में स्वाइन फ्लू से 9 मौतें हुई है। खास बात यह है कि स्वाइन फ्लू से अब तक न्यायधानी में हुई 9 में से 8 मौतें अपोलो अस्पताल में हुई है। जबकि एक मौत सिम्स में हुई है।

स्वाइन फ्लू का कहर न्यायधानी बिलासपुर में लगातार जारी है। वर्तमान में 46 मरीज स्वाइन फ्लू के एक्टिव है। शनिवार को 5 नए संक्रमित मिले है। बुधवार, गुरुवा,शुक्रवार के बाद लगातार चौथे दिन स्वाइन फ्लू पीड़िता की इलाज के दौरान सिम्स अस्पताल में मौत हो गई। शनिवार को जिस 64 वर्षीय महिला की मौत हुई है उन्हें सर्दी खांसी बुखार और सांस लेने में परेशानी के चलते सिम्स अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। स्वाइन फ्लू की जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर सिम्स में ही भर्ती कर उनका इलाज किया जा रहा था। पर तबीयत में कोई सुधार नहीं आया और उनकी मौत हो गई। महिला सरकंडा निवासी थी।

इससे पूर्व शुक्रवार को भी स्वाइन फ्लू से मौत हुई थी। उसलापुर स्थित सागरदीप कॉलोनी निवासी 69 वर्षीय महिला को बीते दिनों अपोलो अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। स्वाइन फ्लू के लक्षणों के चलते उनका टेस्ट किया गया। टेस्ट में स्वाइन फ्लू पीड़ित होने की पुष्टि हुई। जिस पर उनका उपचार शुरू किया गया। इलाज के दौरान उनकी शुक्रवार को मौत हो गई। इससे पहले बुधवार और गुरुवार को भी स्वाइन फ्लू पीड़ितों ने अपोलो अस्पताल में दम तोड़ा था।

8 मौतें अपोलो अस्पताल में ही:

खास बात यह है कि स्वाइन फ्लू से पीड़ित 9 लोगों की मौत बिलासपुर में हो चुकी है। जिनमें से 8 मौतें अपोलो अस्पताल में ही हुई है। सरकारी अस्पताल सिम्स में एक मौत स्वाइन फ्लू से पहली बार शनिवार को सिम्स में हुई है। बुधवार को सरकंडा के राजस्व कॉलोनी निवासी 59 वर्षीय महिला ने उपचार के दौरान अपोलो में दम तोड़ा था। जिसके दूसरे ही दिन गुरुवार को जरहाभाठा मिनी बस्ती में रहने वाली 70 वर्षीया स्वाइन फ्लू पीड़िता ने दम तोड़ दिया। फिर शुक्रवार को भी उसलापुर सागरदीप निवासी 69 वर्षीया महिला ने इलाज के दौरान अपोलो में ही दम तोड़ा। लगातार चौथे दिन स्वाइन फ्लू पीड़िता की मौत हुई,पर ये सिम्स में हुई। खास बात यह है कि लगातार चारों दिन जान गंवाने वालो में महिला ही हैं।

1 महीने के भीतर स्वाइन फ्लू के बिलासपुर में 160 मरीज मिल चुके हैं। जिनमें से 9 की उपचार के दौरान मौत हो गई। वर्तमान में स्वाइन फ्लू के 46 सक्रिय मरीज हैं। इसके अलावा शुक्रवार को डेंगू के भी दो मरीज न्यायधानी में मिले है। जिनका इलाज निजी अस्पताल में जारी है।

बिलासपुर जिले में शनिवार को पांच नए संक्रमित मिलने के बाद कुल एक्टिव मरिज 46 है। अब तक जिले में 9 मौत हो चुकी है जबकि 102 मरीज ठीक हो चुके हैं।

पीड़ितो के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

सिम्स का हेल्प लाइन नम्बर 75874-85907, जिला अस्पताल 07752-480251, अपोलो अस्पताल 97555-50834 और स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री नम्बर 104 पर संपर्क किया जा सकता है।

यह है लक्षण:

विशेषज्ञों के अनुसार स्वाइन फ्लू के लक्षण आम सर्दी-खांसी, बुखार के लक्षणों जैसे होते है।

कैसे करता है नुकसान

स्वाइन फ्लू का जो वायरस होता है वो मनुष्य के श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है। ये फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। फेफड़े धीर-धीरे काम करना बंद कर देते हैं।

ये उपाय जरूरी

सर्दी-खांसी के मरीजों से बात करते समय मुंह में रूमाल रखें या मास्क का प्रयोग करें। साथ ही बार-बार साबुन और पानी से हाथ धोएं या हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनें। जोखिम वाले लोगों से दूरी बनाए रखें और सर्दी-खांसी लक्षणों वाले लोगों से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखें। खांसी या छींकते समय अपने मुंह और नाक को रूमाल या कोहनी से ढकें। पौष्टिक आहार लें, पर्याप्त आराम करें और तनाव कम रखें, स्वच्छता बनाए रखें नियमित रूप से सतहों और वस्तुओं को साफ करें I यदि आपको लक्षण दिखाई दें तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें।

Tags:    

Similar News