Begin typing your search above and press return to search.

Member of Parliament from Chhattisgarh: ये हैं छत्‍तीसगढ़ के नवनिर्वाचित 11 सांसद: एक क्लिक में जानिए चुनाव परिणाम से लेकर राजनीतिक और जीवन परिचय...

Member of Parliament from Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में से इस बार (लोकसभा चुनाव 2024) 10 सीट बीजेपी के खाते में गई है। वहीं, कांग्रेस अपनी कोरबा सीट बचाने में सफल रही है। प्रदेश के 11 में से 3 दूसरी बार सांसद चुने गए हैं, बाकी 8 पहली बार लोकसभा जाएंगे।

Member of Parliament from Chhattisgarh: ये हैं छत्‍तीसगढ़ के नवनिर्वाचित 11 सांसद: एक क्लिक में जानिए चुनाव परिणाम से लेकर राजनीतिक  और जीवन परिचय...
X
By Sanjeet Kumar

Member of Parliament from Chhattisgarh: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की 11 में से लोकसभा की 4 सीट सरगुजा, रायगढ़, कांकेर और बस्‍तर अनुसूचित जनजाति (एसटी) और एक जांजगीर-चांपा अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग के लिए आरक्षित है। बाकी 6 सीटें सामान्‍य हैं। वर्ष 2000 में छत्‍तीसगढ़ राज्‍य बनने के बाद से अब तक लोकसभा के लिए 5 चुनाव हो चुके हैं। 2019 के चुनाव को छोड़कर बाकी सभी चुनाव में बीजेपी 10 और कांग्रेस एक सीट जीती थी। इस बार भी यही परिणाम रहा है। 2019 में कांग्रेस बस्‍तर और कोरबा सीट जीती थी।

लोकसभा चुनाव 2024 में छत्‍तीसगढ़ की 11 में से 10 सीटे बीजेपी जीतने में सफल रही है। छत्‍तीसगढ़ से सांसद चुने गए 11 में से 3 लगातार दूसरी बार लोकसभा पहुंचे हैं। इनमें दुर्ग से विजय बघेल, राजनांदगांव से संतोष पांडेय और कोरबा से कांग्रेस की ज्‍योत्‍सना महंत शामिल हैं। बाकी पहली बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं। इनमें चिंतामणी (सरगुजा) तोखन साहू (बिलासपुर) रुपकुमार चौधरी (महासमुंद) बृजमोहन अग्रवाल (रायपुर) भोजराज नाग (कांकेर) पहले विधायक रह चुके हैं। छत्‍तीसगढ़ से चुने गए 11 सांसदों के विषय में हम यहां विस्‍तार से बताने जा रहे हैं।

Live Updates

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story