Begin typing your search above and press return to search.

Sansad Santosh Pandey Biography in Hindi: सांसद संतोष पांडेय का जीवन परिचय...

Sansad Santosh Pandey Biography: संतोष पांडेय 19वीं लोकसभा के लिए राजनंदगांव लोकसभा से बीजेपी की टिकट पर चुने गए हैं। वे पहली बार सांसद निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने कांग्रेस के भोलाराम साहू को एक लाख से अधिक मतों से हराया है। आरएसएस की पृष्ठभूमि से आने वाले संतोष पांडेय बाल स्वयंसेवक है। भाजपा में मंडल अध्यक्ष से लेकर युवा मोर्चा अध्यक्ष,प्रदेश मंत्री, महामंत्री, मंडी अध्यक्ष, भाजयुमो के प्रदेश प्रभारी भी रहे हैं।

Sansad Santosh Pandey Biography in Hindi: सांसद संतोष पांडेय का जीवन परिचय...
X
By Gopal Rao

Sansad Santosh Pandey Biography in Hindi: संतोष पांडेय राजनांदगांव से 17वीं लोकसभा के लिए सांसद निर्वाचित हुए हैं। वह बीजेपी पार्टी की टिकट से चुनाव जीत का पहली बार सांसद बने हैं। आरएसएस की पृष्ठभूमि से आने वाले संतोष पांडेय ने राजनांदगांव लोकसभा सीट से चुनाव लड़कर कांग्रेस के प्रत्याशी भोलाराम साहू को एक लाख से अधिक मतों से चुनाव हराया है।

संतोष पांडेय का जन्म 31 दिसंबर 1967 को कबीरधाम जिले के सहसपुर में हुआ है। उनके पिता का नाम स्व.शिव प्रसाद पांडेय और माता का नाम सोना देवी पांडेय है। संतोष पांडे की पारिवारिक पृष्ठभूमि भी पूरी तरह भाजपा से जुड़ी रही है। इनके पिता स्वर्गीय शिव प्रसाद पांडेय सहसपुर लोहारा मंडल के दो बार मंडल अध्यक्ष रहे हैं। इनकी माता सोना देवी पांडेय अविभाजित मध्य प्रदेश में प्रदीप गांधी के जिला पंचायत अध्यक्ष रहने के दौरान जिला पंचायत सदस्य रही हैं। इनके भाई संघ के विभिन्न प्रचारक पदों पर हैं।

संतोष पांडेय ने रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर से बीए एलएलबी की डिग्री हासिल की है। इनका व्यवसाय कृषि है। कृषि के अलावा इन्हें किराए से भी आय प्राप्त होती है। संतोष पांडेय का विवाह 5 जुलाई 1995 को रेखा पांडेय के साथ हुआ है। उनके दो पुत्र है। संतोष पांडेय की कुल घोषित संपत्ति चुनाव आयोग के शपथ पत्र के अनुसार 2 करोड़ 48 लाख रुपए है। उनका मूल निवास वार्ड नंबर एक शांतिदिप राइस मिल के पास कवर्धा है। उनका मोबाइल नंबर 9425246668 हैं।

संतोष पांडेय आरएसएस के बाल्यकाल से स्वयंसेवक हैं। संघ के तृतीय वर्ष शिक्षित भाजपा के मंडल अध्यक्ष से लेकर राजनांदगांव जिला के युवा मोर्चा के दो बार अध्यक्ष रहे। भाजपा के दो बार प्रदेश मंत्री रहने के अलावा प्रदेश महामंत्री रहें हैं। कृषि उपज मंडी कवर्धा के अध्यक्ष रहें। वे खेल एवं युवा कल्याण आयोग के प्रदेश अध्यक्ष भी रहें। संतोष पांडेय 2003 में विधानसभा परिसीमन होने से पूर्व वीरेंद्र नगर विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं। भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश प्रभारी रहे। मुख्यमंत्री रमन सिंह के कार्यकाल के दौरान निकाली जा रही दो विकास यात्रा के प्रभारी रहें। प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रांत के सहसंयोजक रहे।

2014 के लोकसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के पुत्र अभिषेक सिंह राजनांदगांव सांसद हुआ करते थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अपने सीटिंग सांसद का टिकट काटकर संतोष पांडेय को राजनांदगांव लोकसभा से चुनाव मैदान में उतारा। हालांकि संतोष पांडेय को रमन सिंह के विश्वसत नेताओं में गिना जाता था। संतोष पांडेय ने कांग्रेस के प्रत्याशी भोलाराम साहू को एक लाख से अधिक मतों से चुनाव हराया।

भाजपा के प्रत्याशी संतोष पांडेय को 662387 वोट मिले। कांग्रेस के प्रत्याशी भोलाराम साहू को 550421 वोट मिले। संतोष पांडेय 13 सितंबर 2019 को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के स्टैंडिंग कमेटी के मेंबर बने। 9 अक्टूबर 2019 को शासकीय आश्वासनो संबंधी समिति के सदस्य बने। वे केंद्रीय वन एवं पर्यावरण जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के परामर्शदात्रि समिति के भी सदस्य हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story