वीडियो- राजधानी के मंदिरों में भक्तों का तांता: सुबह से ही चल रही है पूजा अर्चना… कोरोना गाइडलाइन के साथ हो रहा है जलाभिषेक

Update: 2021-07-26 03:14 GMT

रायपुर 26 जुलाई 2021। रविवार से सावन माह की शुरुआत हो गई। आज सावन माह का पहला सोमवार है। जिस पर देवों के देव महादेव भगवान शिव की अराधना के लिए श्रद्धालु मंदिर पहुंच रहे और जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना कर रहे हैं। हालांकि इस बार भी कोरोना संक्रमण के कारण मंदिरों में श्रद्धालुओं की संख्या सीमित ही रही और कांवड़ यात्रा भी नहीं निकाली जा रही है। पहले सोमवार पर श्रद्धालु अपने अराध्य भगवान शिव की अराधना के लिए पहुंच रहे है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर मंदिरों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जलाभिषेक कराया गया।

बूढ़ातालाब स्थित बूढ़ेश्वर महादेव मंदिर में जलाभिषेक…
बूढ़ेश्वर महादेव मंदिरों में जहां सावन के पहले सोमवार का पर्व मनाया जा रहा है वहीं कोरोना की दहशत भी साफ देखी जा सकती है. मंदिरों में आने वाले भक्त से लेकर मासूम बच्चे मास्क लगाकर मंदिरों में पहुंच रहे हैं. जबकि मंदिरों के पुजारी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नजर आ रहे हैं. मंदिर के पुजारियों का कहना है कि अबकी बार भी सावन में कोरोना की दहशत भक्तों में साफ देखी जा सकती है।


हालांकि पिछले 2 साल से सावन के महीने में कोरोना वायरस के सक्रिय होने की वजह से श्रद्धालुओं की संख्या उतनी नहीं आ पा रही है जितनी प्रतिवर्ष आती थी। बावजूद इसके शिव भक्तों की भारी भीड़ गंगा घाट से लेकर बाबा विश्वनाथ के मंदिर तक आई हुई है।
हालांकि पिछले 2 साल से सावन के महीने में कोरोना वायरस के सक्रिय होने की वजह से श्रद्धालुओं की संख्या उतनी नहीं आ पा रही है जितनी प्रतिवर्ष आती थी. बावजूद इसके शिव भक्तों की भीड़ मंदिर तक आई हुई है।

Full View

सिविल लाइन आकाशवाणी स्थित शिव मंदिर में रुद्राभिषेक
शिव मंदिर में रुद्राभिषेक किया गया. बड़ी संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक व पूजा के लिए मंदिर में पहुंचे. मंदिरों में भी सुबह से ही श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहा. मंदिर में सावन के सोमवार को कोविड गाइडलाइन का पालन सख्ती के साथ कराया जा रहा है.

शंकर नगर स्थित सेल टैक्स सर्वेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना के लिए उमड़ी भीड़
संभल मे आज श्रावण मास के प्रथम सोमवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालु सर्वेश्वर महादेव मंदिर पहुंचकर भगवान शिव के शिवलिंग की पूजा अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की. भगवान शिव की पूजा अर्चना के लिए बड़ी तादात में भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ का तांता लगा रहा है.
सावन का महत्व
मान्यता है कि, सावन के सोमवार का बहुत अधिक महत्व होता है। सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। सोमवार का व्रत करने से भगवान शंकर की विशेष कृपा प्राप्त होती है। सावन का महीना भगवान शिव को अतिप्रिय होता है, जिस वजह से इस माह के सोमवार का महत्व सबसे अधिक होता है।

Tags:    

Similar News