Aaj Ka Mausam 04 May 2024: दिल्ली-NCR में बारिश की संभावना, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam 04 May 2024: गर्मी की मार झेल रहे उत्तर भारत में तापमान तेजी से बढ़ रहा है। उत्तर भारत के कई राज्यों के कई जिलों में तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया है।

Update: 2024-05-04 04:03 GMT

Aaj Ka Mausam 04 May 2024: गर्मी की मार झेल रहे उत्तर भारत में तापमान तेजी से बढ़ रहा है। उत्तर भारत के कई राज्यों के कई जिलों में तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम विभाग की तरफ से लू की चेतावनी जारी की गई है और लोगों को सावधान रहने की भी सलाह लगातार दी जा रही है। भीषण गर्मी को देखते हुए झारखंड में केजी से लेकर कक्षा 8वीमं तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया है। लगातार मौसम में हो रहे बदलाव और भीषण गर्मी के कारण मौसम विभाग का काम बढ़ गया है और मौसम विभाग लगातार लोगों तक जानकारियां पहुंचाने में जुटा हुआ है।

दिल्ली का मौसम

इस बीच मौसम भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री नीचे यानी 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में इस सप्ताह लू की स्थिति नहीं रहेगी। साथ ही दिल्ली-एनसीआर के मौसम में आगामी दो दिनों में खासा बदलाव देखने को मिल सकता है। शनिवार को आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे और दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। साथ ही इस दौरान कुछ इलाकों में तेज हवाएं भी चलने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक आगामी 10 दिनों में दिल्ली-एनसीआर में लू चलने की कोई संभावना नहीं है।

यूपी-बिहार का मौसम

यूपी के मौसम की बात करें तो 5 मई से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। राज्य में अगले दो से तीन दिन तक पारे में दो से तीन डिग्री बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। 5 मई तक राज्य में हीटवेव रहने की संभावना है। साथ ही मौसम विभाग ने फिर से बारिश की उम्मीदत जताई है। इस बार तीन दिन तक बरिश होने की संभावना है। 7 से लेकर 9 मई तक राज्य में गरज-चमक के साथ बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं बिहार में भी मौसम में बदलाव के आसार हैं। चार मई से बिहार के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है। वहीं दक्षिण पूर्व बिहार में 6-9 मई तक पूरे राज्य में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है। इस दौरान बिहारवासियों को लू से भी राहत मिलेगी।

कहां चलेगी भीषण लू

मौसम विभाग की माने तो पश्चिम बंगाल, झारखंड, सौराष्ट्र-कच्छ, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में लू चलने की संभावना है। वहीं भारत के कुछ हिस्सों में आने वाले सप्ताह में लू से राहत भी मिल सकती है। इसी कड़ी में कई राज्यों में बारिश होने की भी संभावना जताई गई है। तेलंगाना की अगर बात करें तो यहां शुक्रवार को कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 43-46 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है।

Tags:    

Similar News