Uttarkashi Tunnel Rescue: अंतरराष्ट्रीय टनल विशेषज्ञ प्रो. डिक्स बोले, अभियान सकारात्मक, जल्द मिलेगी सफलता

Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तरकाशी टनल हादसे का सोमवार को नौवां दिन रहा। टनल के भीतर फंसे 41 मजूदरों को बचाने की कोशिश लगातार जारी है। नार्वे के वैज्ञानिक, ऑस्ट्रेलिया के इंटरनेशनल टनलिंग एंड अंडरग्राउंड स्पेस एसोसिएशन के अध्यक्ष अर्नोल्ड डिक्स के साथ ही कई विशेषज्ञ और वैज्ञानिक भी राहत और बचाव कार्य में लगे हुए हैं।

Update: 2023-11-20 16:18 GMT

Uttarkashi tunnel rescue

Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तरकाशी टनल हादसे का सोमवार को नौवां दिन रहा। टनल के भीतर फंसे 41 मजूदरों को बचाने की कोशिश लगातार जारी है। नार्वे के वैज्ञानिक, ऑस्ट्रेलिया के इंटरनेशनल टनलिंग एंड अंडरग्राउंड स्पेस एसोसिएशन के अध्यक्ष अर्नोल्ड डिक्स के साथ ही कई विशेषज्ञ और वैज्ञानिक भी राहत और बचाव कार्य में लगे हुए हैं। टनल में ड्रिलिंग चल रहा है। सुरंग के ऊपर से सड़क बनाई जा रही है। ड्रिलिंग करके करीब 1,200 मीटर की अस्थायी सड़क बनाने का प्लॉन है।

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से फोन पर बात कर टनल में फंसे मजदूरों को सुरक्षित निकालने के लिए जारी राहत और बचाव कार्यों के बारे में जानकारी ली। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार सभी आवश्यक बचाव उपकरण और संसाधन उपलब्ध करा रही है। एजेंसियों के परस्पर समन्वय से मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा। फंसे मजदूरों का मनोबल बनाए रखने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य और केंद्रीय एजेंसियां परस्पर समन्वय और तत्परता के साथ राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं। टनल में फंसे श्रमिक सुरक्षित हैं। उन्हें जरूरी सामान दिया जा रहा है। मेडिकल टीम भी तैनात कर दी गई है। सुरंग के अंदर फंसे सभी मजदूर सुरक्षित हैं। उन्हें जल्द बाहर निकलने की पूरी कोशिश की जा रही है।

वहीं, अर्नोल्ड डिक्स भी सिलक्यारा सुरंग हादसे की साइट पर पहुंचे थे। उनका कहना है कि यहां सभी लोग मिलकर बेहतर काम कर रहे हैं। यहां की टीम शानदार है। सभी लोगों को बाहर निकाला जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी लोग सुरक्षित हैं। अच्छा भोजन और दवाएं ठीक से उपलब्ध कराई जा रही हैं। वहीं, अर्नोल्ड डिक्स ने घटनास्थल पर पहुंचने के बाद टनल के मुख्य द्वार पर बने मंदिर में पूजा-अर्चना भी की।

Tags:    

Similar News