Uttarakhand Bus Accident: उत्तरकाशी बस हादसा, गंगोत्री नेशनल हाईवे पर बस खाई में गिरी, 3 महिलाओं की मौत, 26 घायल

Uttarakhand Bus Accident: चारधाम यात्रा मार्ग में गंगोत्री नेशनल हाईवे पर गंगनानी के पास तीर्थयात्रियों की बस हादसे का शिकार हो गई। इस दर्दनाक दुर्घटना में एक महिला की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि दो महिलाओं ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

Update: 2024-06-12 11:10 GMT

Uttarakhand Bus Accident: चारधाम यात्रा मार्ग में गंगोत्री नेशनल हाईवे पर गंगनानी के पास तीर्थयात्रियों की बस हादसे का शिकार हो गई। इस दर्दनाक दुर्घटना में एक महिला की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि दो महिलाओं ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। 26 घायलों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और उनका इलाज जारी है।

हादसे का विवरण

उत्तरकाशी में बस खाई में गिरने की सूचना मिलते ही एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, पुलिस, वन विभाग, फायर ब्रिगेड, आपदा प्रबंधन क्यूआरटी और राजस्व विभाग की टीमें घटनास्थल पर पहुंच गईं। हरसिल और गंगनानी से मेडिकल टीमें भी एंबुलेंस के साथ तत्काल दुर्घटनास्थल पर पहुंचीं।

रेस्क्यू ऑपरेशन और घायलों की स्थिति

रेस्क्यू टीमों की सक्रियता से थोड़े समय में ही राहत कार्य पूरा कर लिया गया। बस में कुल 29 लोग सवार थे, जिनमें से 27 तीर्थयात्री और चालक, परिचालक शामिल थे। 29 घायलों को जिले के विभिन्न अस्पतालों में लाया गया, जहां देर रात दो अन्य घायल महिलाओं ने दम तोड़ दिया।

मृतकों की पहचान

मृतक तीर्थयात्री महिलाओं की पहचान निम्नलिखित है:

  • दीपा पत्नी महेंद्र चंद्र, निवासी हल्दूचौड़ हल्द्वानी, जिला नैनीताल।
  • नीमा केडा पत्नी पूरण सिंह केडा, निवासी रुद्रपुर, जिला उधमसिंह नगर।
  • मीना रैकवाल पत्नी महेंद्र सिंह रैकवाल, निवासी गौलापार हल्द्वानी, जिला नैनीताल।

बड़ा हादसा टला, पेड़ ने बचाई कई जानें

प्रत्यक्षदर्शियों और रेस्क्यू टीमों के अनुसार, बस अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई, लेकिन रास्ते में एक पेड़ पर अटक गई। इस कारण एक बड़ा हादसा टल गया और अनेक लोगों की जान बच गई। बस खाई में करीब 20 मीटर नीचे गिरी थी, लेकिन पेड़ के कारण वह सीधे भागीरथी नदी में नहीं गिरी।

दुर्घटना का कारण

बताया जा रहा है कि बस के ब्रेक नहीं लगने से चालक उस पर से नियंत्रण खो बैठा और बस खाई में गिर गई। अगर बस पेड़ पर नहीं रुकती, तो यह दुर्घटना और भी गंभीर हो सकती थी। हादसे की शिकार हुई बस गंगोत्री दर्शन करने के बाद उत्तरकाशी लौट रही थी। बस में सवार तीर्थयात्री दिल्ली, महाराष्ट्र और हल्द्वानी के निवासी थे। बस का नंबर UK 06 PA 1218 है और यह उधमसिंह नगर की है।

आपदा नियंत्रण और चिकित्सा सहायता

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर बीएस रावत ने बताया कि हादसे की सूचना मिलते ही तुरंत 6 एंबुलेंस भेजी गईं और घायलों को भटवाड़ी और जिला अस्पताल उत्तरकाशी लाया गया। डॉक्टरों की टीम ने तत्काल उपचार शुरू किया और घायलों को आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान की।

Full View

Tags:    

Similar News