UP Lok Sabha Election 2024 Phase 5 Voting: पांचवे चरण में यूपी की 14 सीटों पर वोटिंग, आज होगा राहुल, राजनाथ व स्मृति समेत कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला

UP Lok Sabha Election 2024 Phase 5 Voting:उत्तरप्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के लिए आज सोमवार (20 मई) को वोट डाले जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीट पर 144 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं.

Update: 2024-05-20 06:08 GMT

UP Lok Sabha Election 2024 Phase 5 Voting: उत्तरप्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के लिए आज सोमवार (20 मई) को वोट डाले जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीट पर 144 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं. जिसमे प्रदेश की चर्चित सीट लखनऊ, अमेठी और रायबरेली शामिल है. इन सीट से बीजेपी दिग्गज नेता और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा मोहनलालगंज, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज, गोंडा सीटों पर मतदान हो रहा है. 

यूपी की रायबरेली सीट कई दिनों से चर्चा मे थी. यहाँ से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं. वहीँ राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी की ओर से दिनेश सिंह को मैदान में उतरे हैं. लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का चुनाव लड़ रहे है.इस सीट से राजनाथ सिंह को समाजवादी पार्टी के विधायक रविदास मेहरोत्रा टक्कर देने वाले हैं. उधर, अमेठी से बीजेपी ने सांसद स्मृति ईरानी मैदान में उतारा है तो कांग्रेस के तरफ से केएल शर्मा मैदान में है. 

इन सीटों पर सुबह से वोटिंग शुरू हो चुकी है. लखनऊ से उम्मीदवार केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ के एक मतदान केंद्र में मतदान करने पहुंचे. मतदान करने के बाद कहा, "मैं सभी मतदाताओं से अपील करना चाहता हूं कि वो मतदान निश्चित रूप से करें...NDA का संकल्प 400 पार का है..." 

वहीँ, अमेठी से भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी मतदान किया. मतदान के बाद उन्होंने कहा "आप जल्द से जल्द अपने मतदान केंद्र जाकर इस उत्सव में सहभागी बनें। भारत और इसके भविष्य के प्रति हमारी ज़िम्मेदारी है इसका निर्वहन करें। मेरा सौभाग्य है कि मैंने अपने गांव में विकसित भारत के संकल्प के साथ गरीब कल्याण एवं महिला सशक्तिकरण को समर्पित एक नेता को मैंने अपना मत दिया। अभिलाषी हूं कि उन्हें कि जनता अपना प्यार उन्हें देगी।"

Tags:    

Similar News