Police Suspended News: पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट मामले में पुलिसकर्मियों पर गिरी गाज, इंस्‍पेक्‍टर लाइन हाजिर, दो दरोगा समेत चार सस्पेंड

Police Suspended News: पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट मामले में प्रशासन ने बड़ा एक्शन लिया है. थाना प्रभारी को लाइन हाजिर और चार पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है.

Update: 2024-10-03 07:31 GMT

Police Suspended News: उत्तरप्रदेश के बरेली में बुधवार शाम अवैध रूप से चल रही पटाखा फैक्ट्री में जोरदार ब्लास्ट हो गया. इस हादसे में दो मासूम बच्चों समेत पांच की मौत हो गई. इस मामले में प्रशासन ने बड़ा एक्शन लिया है. थाना प्रभारी को लाइन हाजिर और चार पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है.  

सिरौली पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट 

जानकारी के मुताबिक़, सिरौली थाना के रहने वाले नाजिम और नासिर शाह कल्याणपुर के रहमान शाह के घर में बगैर लाइसेंस के पटाखा फैक्‍ट्री चला रहे थे. रहमान शाह नाजिम का ससुर है. लम्बे समय से यहाँ पटाखा फैक्‍ट्री चल रही थी. बुधवार, 2 अक्टूबर की शाम करीब 4 बजे अचानक से वहां जोरदार धमाका हुआ. धमाके के साथ पूरा मकान उड़ गया. आस पास के अन्य घर भी ढह गए.

2 बच्चे और तीन महिला की मौत

इस हादसे में घटना में 2 बच्चे और तीन महिला की मौत हो गयी. जबकि पांच लोग घायल हो गए. मृतकों में पहचान, रहमान शाह की बहू तबस्सुम (44 वर्ष), तबस्सुम के दो बेटे हसन (4 वर्ष) व शहजान (5 वर्ष), पड़ोसी रुखसार की पत्नी रुखसाना (28 वर्ष) और एक अन्य व्यक्ति है. इस घटना को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जांच के निर्देश दिए. जिसके बाद पुलिस की अधिकारी जांच में जुट गए. 

पुलिसकर्मियों पर गिरी गाज  

प्राथमिक जांच में पुलिसकर्मियों की लापरवाही सामने आयी है. जिसके बाद एसएसपी अनुराग आर्य ने सिरौली इंस्पेक्टर रवि कुमार(थाना प्रभारी) को लाइन हाजिर कर दिया है. कस्बा इंचार्ज देशराज सिंह, हल्का इंचार्ज दरोगा नाहर सिंह, बीट आरक्षी कस्बा अजय कुमार व बीट के मुख्य आरक्षी कल्याणपुर सुरेंद्र कुमार को निलंबित कर दिया गया है. इसके साथ ही सीओ गौरव सिंह के खिलाफ जांच के आदेश दिए गए हैं. 

नासिर पर पहले से एफआईआर है दर्ज  

एसएसपी अनुराग आर्य ने बताया कि नासिर शाह के पास 15 साल से आतिशबाजी बेचने का लाइसेंस है. यह लाइसेंस 31 मार्च तक एक्टिव था. जिसका नवीनीकरण नहीं हुआ था. इतना ही नहीं 21 सितंबर को नासिर के घर में पटाखों से आग लग गयी थी जिसके बाद 25 सितंबर को नासिर शाह के लाइसेंस निरस्तीकरण की रिपोर्ट जारी की गयी थी. जिसमे सीएफओ, एसडीएम व सीओ के हस्ताक्षर थे. घटना के बाद नासिर और नाज़िम फरार हो गए थे और विस्फोटक सामग्री नाज़िम एक ससुराल यानि रहमान के यहाँ छुपा ली गयी. मामले में नासिर शाह के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गयी. दूसरी तरफ एसएसपी के आदेश पर 27 सितंबर से जिले में विस्फोटक लाइसेंस होल्डर्स का सत्यापन अभियान शुरू किया गया था. ये पुलिसकर्मियों मामले की जांच कर रहे थे.   

Tags:    

Similar News